दिल्ली: दोपहर 12 से 3 बजे तक काम नहीं करेंगे मजदूर, मिलेगी पूरी सैलरी... भीषण गर्मी के बीच LG का बड़ा फैसला

punjabkesari.in Wednesday, May 29, 2024 - 01:27 PM (IST)

नेशनल डेस्क: दिल्ली के उपराज्यपाल वी के सक्सेना ने बुधवार को निर्देश दिया कि शहर में भीषण गर्मी के मद्देनजर निर्माण स्थलों पर मजदूरों को दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक वेतन सहित ब्रेक दिया जाए। कई इलाकों में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना हुआ है।

एलजी ने निर्देश दिया है कि मजदूरों के लिए तीन घंटे का ब्रेक दिल्ली विकास प्राधिकरण ने 20 मई से ही लागू कर दिया है और यह सभी स्थलों पर तब तक जारी रहेगा जब तक तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे नहीं आ जाता। अधिकारियों ने बताया कि एलजी ने 20 मई को डीडीए को निर्देश दिया था कि निर्माण स्थलों पर मजदूरों को पानी और नारियल पानी उपलब्ध कराने के लिए पर्याप्त व्यवस्था की जाए ताकि वे हाइड्रेटेड रह सकें।

गर्मी से बचाने के लिए आवश्यक निर्देश जारी करें
उन्होंने निर्देश दिया है कि मुख्य सचिव तुरंत पीडब्ल्यूडी, डीजेबी, आईएंडएफसी, एमसीडी, एनडीएमसी, बिजली विभाग, डीयूएसआईबी के अधिकारियों की बैठक बुलाएं और मजदूरों और पर्यवेक्षी कर्मचारियों को भीषण गर्मी से बचाने के लिए आवश्यक निर्देश जारी करें।

बस स्टैंड पर पानी के घड़े रखने के निर्देश दिए
इसके अलावा, उन्होंने निर्देश दिए हैं कि बस यात्रियों को राहत प्रदान करने के लिए बस कतार आश्रयों में पीने के पानी से भरे मिट्टी के बर्तनों की व्यवस्था की जाए, एसटीपी के उपचारित पानी के टैंकरों को सड़कों पर छिड़काव के लिए तैनात किया जाए, लोगों को राहत प्रदान करने के लिए प्रदूषण से निपटने के लिए ऊंची इमारतों और सड़कों पर स्थापित पानी के छिड़काव को सक्रिय किया जाए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News