शिन्हुआ के नये पत्रकारों को वीसा देगा भारत

punjabkesari.in Thursday, Jul 28, 2016 - 08:48 PM (IST)

नई दिल्ली: चीन की समाचार एजेंसी शिन्हुआ के तीन पत्रकारों के वीसा को आगे नहीं बढ़ाने से उपजे विवाद को लेकर भारत ने आज स्पष्ट किया कि इन पत्रकारों उनके आपत्तिजनक आचरण के कारण हटाया गया है और उनकी जगह समाचार एजेंसी यदि नये पत्रकार भेजेगी तो उन्हें वीसा एवं अन्य सहायता सुलभ करायी जायेगी।   

 
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने यहां नियमित ब्रीफ्रिंग में कहा कि इन पत्रकारों के वीसा के नवीकरण के समय उनके आचरण को लेकर कुछ ऐसे मुद्दे सामने आये जो वीसा के नियमों के प्रावधानों के अनुरूप नहीं थे। उन्होंने बताया कि इस बारे में विदेश मंत्रालय ने शिन्हुआ को पूरे मामले की जानकारी दी थी और इसे लेकर वह चीन के अधिकारियों के निरंतर संपर्क में था।   
 
स्वरूप ने बताया कि शिन्हुआ के ब्यूरो चीफ का वीसा 31 दिसंबर 2015 को समाप्त हो गया था जबकि मुंबई में एजेंसी के दो संवाददाताओं के वीसा मार्च 2016 में खत्म हो गये थे। उनके वीसा को अल्पकाल के लिए इसलिए बढाया गया था कि शिन्हुआ उनकी जगह नये पत्रकार भेज दे। इसके बाद विदेश मंत्रालय ने एजेंसी को स्पष्ट कर दिया था कि 31 जुलाई के बाद इन पत्रकारों के वीसा बढ़ाना संभव नहीं होगा। उन्होंने कहा कि भारत और चीन के बीच द्विपक्षीय संबंधों के विस्तार में दोनों देशों में रहने वाले एक दूसरे के पत्रकारों की आपसी समझ तथा जनता के बीच संपर्क बढ़ाने में अहम भूमिका होती है। भारत आश्वस्त करता है कि जब भी शिन्हुआ की ओर से नये पत्रकार भेजे जायेंगे, उन्हें पूरा सहयोग दिया जायेगा। विदेश मंत्रालय सभी देशों के प्रवासी पत्रकारों को नियमानुसार सुविधायें उपलब्ध कराता है।   

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News