स्मोकिंग करते हुए दिखा जंगली हाथी, VIDEO वायरल

punjabkesari.in Tuesday, Mar 27, 2018 - 10:19 AM (IST)

नई दिल्ली: सोशल मीडिया पर एक वीडियो खूब देखा और साझा किया जा रहा है जिसमें एक जंगली हाथी को धूम्रपान करते देखा जा सकता है। वीडियो बनाने वाले संगठन का कहना है कि यह हाथी संभवत: चारकोल यानी लकड़ी का कोयला खा रहा था और उस राख को उड़ा रहा था जो चारकोल के साथ उसके सूंड में आई थी। वन्यजीव संरक्षण सोसाइटी( डब्ल्यूसीएस) ने बताया कि संगठन के इंडिया प्रोग्राम के सहायक निदेशक विनय कुमार ने यह वीडियो बनाया जिससे जंगली हाथियों के व्यवहार का एक नया पहलू सामने आया है। यह वीडियो कर्नाटक के नागरहोल राष्ट्रीय उद्यान में उस वक्त बनाया गया जब डब्ल्यूसीएस इंडिया प्रोग्राम की एक टीम बाघों और उनके शिकार पर नजर रखने की परियोजना पर काम कर रही थी। यह वीडियो सोशल मीडिया साइटों पर खूब साझा किया गया है और इसे देखने के बाद हाथियों के व्यवहार पर भी हालिया दिनों में काफी चर्चा हुई है।
 

डब्ल्यूसीएस की ओर से जारी एक बयान में दावा किया गया, ‘‘हमारे सहकर्मी विनय कुमार ने एक जंगली एशियाई हाथी का वीडियो बनाया जिसमें वह धूम्रपान करता हुआ नजर आ रहा है। ऐसा लगता है कि वह चारकोल खा रहा है और राख को बाहर फेंक रहा है।’’ बयान के मुताबिक, यह किसी जंगली हाथी का पहला ज्ञात वीडियो है जिसमें वह इस तरह का व्यवहार कर रहा है और इस कारण वैज्ञानिकों और विशेषज्ञों में कौतूहल है। चारकोल अपने कुछ विशेष गुणों के लिए जाना जाता है जिससे जंगली पशु उसकी ओर आर्किषत होते हैं। इसमें पशुओं के लिए औषधीय गुण भी पाए जाते हैं, इसलिए जंगल में आग लगने या बिजली गिरने या झुलसने पर वे इसका उपभोग करते हैं।

कुमार ने बताया कि जब वह वीडियो बना रहे थे उस वक्त हाथी और धूम्रपान के बारे में उन्हें कुछ खास लगा और बाद में वह इस घटना को भूल गए। उन्होंने बताया कि हाल में जब वह अपने रिकॉर्ड देख रहे थे तो एक बार फिर उनकी नजर उस वीडियो पर पड़ी। कुमार ने कहा, ‘‘मैंने गोस्वामी से इस बारे चर्चा की और फिर फैसला किया गया कि हम इसे जारी करेंगे।’’ बयान में कहा गया कि अंतर्राष्ट्रीय एजेंसियों और प्रकाशनों ने यह वीडियो खूब साझा किया है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News