क्यों रद्द हुआ UGC NET Exam? एजेंसियों को मिले पेपर लीक के सबूत...मामले में बड़ा खुलासा

punjabkesari.in Thursday, Jun 20, 2024 - 01:14 PM (IST)

UGC NET Exam 2024 Cancelled: आए दिन पेपर लीक के मामले सामने आ रहे हैं, पेपर लीक की खबरें उन हजारों लाखों उम्मीदवारों के सपनों पर पानी फेर देती हैं, जो सालों मेहनत और घंटो पढ़ाई करके परीक्षा में बैठते हैं। अब UGC नेट का पेपर लीक होने के चलते रद्द कर दिया गया है। ऐसे में यूजीसी नेट के अभ्यर्थियों को ठेस पहुंची है। वहीं, इस मामले में एक बड़ा खुलासा सामने आया है। 

18 जून को ही लग गई थी UGC नेट पेपर में गड़बड़ी की भनक
जानकारी के मुताबिक, यूजीसी नेट परीक्षा इसलिए रद्द हुई क्योंकि परीक्षा के दिन ही यानी 18 जून को ही यूजीसी नेट पेपर में गड़बड़ी का पता संबंधित एजेंसियों के सामने आ गया था। 18 जून को दोनों पारी की यूजीसी नेट परीक्षा के बाद शिक्षा मंत्रालय और गृह मंत्रालय हरकत में आए और संबंधित एजेंसियों ने अपना काम करना शुरू कर दिया। 

Online चैट फोरम पर हल किए गए UGC नेट के क्वेश्चन पेपर 
भारत सरकार के गृह मंत्रालय के इंडियन साइबर क्राइम कोऑर्डिनेशन सेंटर की नेशनल साइबर क्राइम थ्रेट एनालिटिक्स डिवीजन ने गड़बड़ियों की कई शिकायतों के मिलने के बाद अपनी तफ्तीश शुरू की। उसकी जांच में ये सामने आया कि शिक्षण संस्थाओं के आनलाइन चैट फोरम पर यूजीसी नेट के क्वेश्चन पेपर और हल किए गए पेपर की कॉपियां मौजूद हैं और उनकी तादाद बहुत ज्यादा है। तुरंत ही इन गड़बड़ियों के बारे में गृह मंत्रालय को बताया गया। जिसके बाद गृह मंत्रालय ने यह जानकारी शिक्षा मंत्रालय से साझा की। फिर सारे पहलुओं का आकलन करने के बाद कल रात इस परीक्षा को रद्द करने का फैसला लिया गया है। इस पूरे प्रकरण में शिक्षण संस्थाओं, ऑनलाइन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और इंक्रिप्टेड ग्रुप पहली नजर में पूरी तरीके से संदेह के घेरे में हैं।

UGC नेट क्या है?
देश भर की यूनिवर्सिटीज में जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) और असिस्टेंट प्रोफ़ेसर पद के लिए लाखों बच्चे यह परीक्षा देते हैं। यह परीक्षा साल में दो बार जून और दिसंबर के महीने में होती है। सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक और 3 बजे से शाम 6 बजे तक, दो शिफ्टों में हुई इस परीक्षा में कुल 9 लाख 8 हजार 580 बच्चों ने पेपर दिया था। तीन घंटे की परीक्षा में छात्रों को दो पेपर देने होते हैं।पहला पेपर सबके लिए एक जैसा होता है, वहीं दूसरा पेपर, छात्र जिस विषय को चुनता है, उससे संबंधित होता है। पहले पेपर में छात्रों के लिए 50 सवाल और दूसरे पेपर में 100 सवाल होते हैं। ये सवाल मल्टीपल चॉइस होते हैं, जिन्हें छात्रों को ओएमआर शीट में भरना होता है। इस परीक्षा में सवाल ग़लत करने पर नंबर नहीं काटे जाते।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Related News