Cab Shutdown: बंद हुई कैब सुविधाएं, SEBI के एक झटके से लड़खड़ाई ये कंपनी

punjabkesari.in Thursday, Apr 17, 2025 - 10:02 AM (IST)

नेशनल डेस्क: दिल्ली-NCR और मुंबई जैसे बड़े शहरों में लोकप्रिय इलेक्ट्रिक कैब सेवा BluSmart को लेकर एक चौंकाने वाली खबर सामने आई है। ब्लूस्मार्ट कैब ने कथित तौर पर अपने कुछ क्षेत्रों में ऑपरेशन को अस्थायी रूप से बंद कर दिया है। इसका सीधा संबंध जेनसोल इंजीनियरिंग लिमिटेड से जुड़े विवाद और सेबी (SEBI) के ताजा आदेश से जोड़ा जा रहा है।  BluSmart के सह-संस्थापक अनमोल जग्गी और उनके भाई पुनीत सिंह जग्गी, जो जेनसोल इंजीनियरिंग से भी जुड़े हैं, उन पर SEBI ने बड़ा एक्शन लिया है। SEBI ने उन्हें कथित वित्तीय गड़बड़ियों के चलते सिक्योरिटीज मार्केट से बैन कर दिया है और कंपनी में कोई भी निदेशक या प्रबंधकीय पद संभालने से रोक दिया है। इसके बाद दोनों भाइयों ने जेनसोल के बोर्ड से इस्तीफा दे दिया।

ब्लूस्मार्ट की सेवाएं क्यों प्रभावित हो रही हैं? 
अनमोल जग्गी की BluSmart में बड़ी भूमिका है और जेनसोल विवाद के चलते कंपनी की फंडिंग और संचालन दोनों पर असर पड़ा है। रिपोर्ट के मुताबिक, BluSmart ने दिल्ली एयरपोर्ट, नई दिल्ली और गुरुग्राम जैसे इलाकों में कैब सेवाएं आंशिक रूप से बंद कर दी हैं। कुछ यात्रियों ने शिकायत की है कि उन्हें कैब बुक करने में परेशानी हो रही है।

दिल्ली एयरपोर्ट की एडवाइजरी 
दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (DIAL) ने यात्रियों को सूचित किया कि BluSmart ने एयरपोर्ट पर अस्थायी रूप से अपनी सेवाएं बंद कर दी हैं। हालांकि, DIAL ने आश्वस्त किया कि अन्य टैक्सी सेवाएं पूरी तरह उपलब्ध हैं।

क्या BluSmart बंद हो जाएगी? 
कई मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि BluSmart अपने राइड-हेलिंग बिजनेस को पूरी तरह बंद कर सकती है और अपनी गाड़ियों को Uber जैसे प्लेटफॉर्म्स को ट्रांसफर करने की योजना बना रही है। हालांकि कंपनी की ओर से इस पर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।

फंडिंग संकट और गिरती राइड संख्या 
ब्लूस्मार्ट पहले जहां रोज़ 25,000 से 30,000 राइड देती थी, वहीं अब इसकी संख्या घटकर आधी हो गई है। इसके अलावा कंपनी को 50 मिलियन डॉलर की फंडिंग जुटाने में भी दिक्कत आ रही है, जिसका कारण जेनसोल से जुड़ा विवाद माना जा रहा है।BluSmart की तरफ से अभी तक कोई आधिकारिक स्टेटमेंट नहीं आया है जिससे यूज़र्स और निवेशकों की चिंता और बढ़ गई है। कई कैब उपयोगकर्ता सोशल मीडिया पर अपनी परेशानी बयां कर रहे हैं।


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Content Editor

Ashutosh Chaubey

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