भारत को मिला दिवाली का तोहफा, COVAXIN के आपात इस्तेमाल को WHO ने दी मंजूरी

punjabkesari.in Wednesday, Nov 03, 2021 - 07:20 PM (IST)

नई दिल्ली:  विश्व स्वास्थ्य संगठन WHO ने लंबे सम के बाद भारत बायोटेक के कोविड-19 रोधी टीके कोवैक्सीन को मंजूरी दे दी है। दरअसल, WHO के  तकनीकी परामर्शदाता समूह (Technical Advisory Group) ने आज भारत बायोटेक के कोविड-19 रोधी टीके कोवैक्सीन को आपात उपयोग की सूची (ईयूएल) में रखने की सिफारिश की जिसके बाद WHO ने इसे मंजूर कर लिया।
 

वहीं  कोवैक्सीन को WHO की मंजूरी मिलने के बाद अब वैक्सीन लेने वाले विदेश यात्रा कर सकेंगे।
 

सूत्रों के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में जी 20 की बैठक के दौरान WHO चीफ के सामने कोवैक्सीन को मंजूरी दिए जाने का मुद्दा उठाया था। WHO ने ट्वीट किया कि डब्ल्यूएचओ ने कोवैक्सीन (भारत बायोटेक द्वारा विकसित) टीके को आपात उपयोग के लिए सूचीबद्ध किया है, इस तरह कोविड-19 की रोकथाम के लिए डब्ल्यूएचओ द्वारा मान्यता प्राप्त टीकों की संख्या में इजाफा हुआ है। 
 

कोवैक्सीन को WHO से मंजूरी मिलने के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि यह समर्थ नेतृत्व की निशानी है, यह मोदी जी के संकल्प की कहानी है, यह देशवासियों के विश्वास की ज़ुबानी है, यह आत्मनिर्भर भारत की दिवाली है। 
 

 जानकारी के लिए बता दें कि कोवैक्सीन ने लक्षण वाले कोविड-19 रोग के खिलाफ 77.8 प्रतिशत प्रभाव दिखाया है और वायरस के नये डेल्टा स्वरूप के खिलाफ 65.2 प्रतिशत सुरक्षा दर्शाई है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News