भारत OTT प्लेटफार्मों पर तंबाकू विरोधी चेतावनियां दिखाने वाला पहला देश बना, WHO ने दी बधाई

punjabkesari.in Thursday, Jun 01, 2023 - 01:29 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: विश्व स्वास्थ्य संगठन दक्षिण-पूर्व एशिया की क्षेत्रीय निदेशक डॉ. पूनम खेत्रपाल सिंह ने OTT प्लेटफार्मों पर तंबाकू विरोधी चेतावनियों को विनियमित करने वाला दुनिया का पहला देश बनने पर भारत को बधाई दी और इसकी सराहना की। एक संदेश में, डॉ. पूनम ने कहा, " इस ऐतिहासिक कदम के लिए देश के मजबूत नेतृत्व  व भारत को OTT प्लेटफार्मों पर तंबाकू विरोधी चेतावनी को विनियमित करने वाला दुनिया का पहला देश बनने पर बधाई। आज का कदम तंबाकू के हानिकारक प्रभावों से लोगों के स्वास्थ्य की रक्षा के लिए भारत की निरंतर प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है। मैं इसकी सराहना करती हूं।"  बता दें कि  केंद्र सरकार ने इसके लिए नोटिफिकेशन जारी  किया कि अब ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर भी तंबाकू विरोधी चेतावनी दिखानी होगी। अधिसूचना के अनुसार, ओटीटी प्लेटफॉर्म पर तंबाकू से होने वाले नुकसान के बारे में चेतावनी प्रदर्शित करना अनिवार्य है।

 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि अगर इन दिशा-निर्देशों का पालन नहीं किया गया तो स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ-साथ सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय सख्त कार्रवाई करेगा। स्वास्थ्य मंत्रालय ने विश्व तंबाकू निषेध दिवस (31 मई) पर यह अधिसूचना जारी की है। केंद्रीय सरकार द्वारा जारी की गई अधिसूचना के मुताबिक ओटीटी पर कार्यक्रम की शुरूआत में और मध्य में कम से कम तीस सेकंड की अवधि के तम्बाकू रोधी स्वास्थ्य स्पॉट्स को प्रदर्शित किए जाएंगे। कार्यक्रम में तम्बाकू उत्पादों या उनके उपयोग के प्रदर्शन की अवधि के दौरान स्क्रीन के नीचे सुपष्ट स्थिर संदेश के रूप में तम्बाकू रोधी स्वास्थ्य चेतावनी प्रदर्शित करना होगा। कार्यक्रम की शुरूआत और मध्य में तंबाकू के उपयोग के कुप्रभावों पर न्यूनतम बीस सेकंड की अवधि का एक ²श्य-श्रव्य डिस्क्लेमर प्रदर्शित करना होगा।

 

ऑनलाइन क्यूरेटिड कंटेंट के प्रकाशक को स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट पर स्वास्थ्य स्पॉट्स, संदेश और डिस्क्लेमर उपलब्ध कराया जाएगा। दरअसल, सरकार का मानना है कि टेलीविजन और सिनेमा की तरह ऑनलाइन देखे जाने वाले ओटीटी प्लेटफॉर्म की लोकप्रियता में भी लगातार इजाफा हुआ है। जानकारों का कहना है कि ओटीटी भी मनोरंजन का ऐसा साधन है जो लोगों पर अपनी छाप छोड़ रहा है। ओटीटी के दर्शकों में बड़ी संख्या में युवा शामिल हैं। ऐसे में जरूरत महसूस हुई कि ओटीटी प्लेटफॉर्म पर तंबाकू विरोधी चेतावनियां भी दिखाई जानी चाहिए, जिसने इन युवाओं के दिमाग पर अपनी छाप छोड़ी है। इस पूरी कवायद का मकसद युवाओं को तंबाकू के दुष्प्रभावों के प्रति जागरूक करना और इससे बचने के लिए जागरूक करना है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News