Mpox ने बढ़ाई चिंता.. WHO ने घोषित किया पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी, जानें लक्षण

punjabkesari.in Thursday, Aug 15, 2024 - 08:01 AM (IST)

नेशनल डेस्क: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने बुधवार को mpox को दो साल में दूसरी बार वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया। यह निर्णय कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य में वायरल संक्रमण के गंभीर प्रकोप के बाद लिया गया है, जो तब से बुरुंडी, केन्या, रवांडा और युगांडा जैसे पड़ोसी देशों में फैल गया है।

mpox संचरण और लक्षण
mpox, जो निकट संपर्क से फैलता है, आमतौर पर हल्का होता है लेकिन दुर्लभ मामलों में घातक हो सकता है। संक्रमण के कारण शरीर पर फ्लू जैसे लक्षण और मवाद से भरे घाव हो जाते हैं। वर्तमान प्रकोप कांगो में एक स्थानिक तनाव, क्लैड I के साथ शुरू हुआ, लेकिन एक नया संस्करण, क्लैड आईबी, उभरा है, जो यौन संपर्क सहित नियमित निकट संपर्क के माध्यम से अधिक आसानी से फैल रहा है।

तत्काल अंतर्राष्ट्रीय प्रतिक्रिया की आवश्यकता 
डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम घेब्येयियस ने प्रसार को रोकने और जीवन बचाने के लिए एक समन्वित अंतरराष्ट्रीय प्रतिक्रिया की आवश्यकता पर जोर दिया। इस सप्ताह की शुरुआत में, अफ्रीका रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र ने भी एमपॉक्स आपातकाल की घोषणा की, यह देखते हुए कि वायरस पूरे महाद्वीप में खतरनाक दर से फैल रहा है।

संपूर्ण अफ़्रीका में मामलों में वृद्धि
इस वर्ष अब तक, अफ्रीका में 17,000 से अधिक संदिग्ध एमपॉक्स मामले और 517 मौतें दर्ज की गई हैं, जो पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में 160% की वृद्धि है। महाद्वीप के कुल 13 देशों में मामले सामने आए हैं।

2022 में पिछला mpox आपातकाल
एमपॉक्स का एक अलग प्रकार, क्लैड आईआईबी, 2022 में विश्व स्तर पर फैल गया, मुख्य रूप से पुरुषों के साथ यौन संबंध रखने वाले पुरुषों के बीच यौन संपर्क के माध्यम से। इसने WHO को सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित करने के लिए प्रेरित किया, जिसे 10 महीने बाद हटा लिया गया।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News