कौन सी पार्टी दे रही महिलाओं को सबसे ज्यादा लाभ? 'बहनें' बन गईं चुनावी सफलता की चाबी!

punjabkesari.in Thursday, Sep 19, 2024 - 03:26 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भारत के चुनावी मैदान में महिलाओं की भूमिका और महत्व बढ़ता जा रहा है। खासकर हरियाणा विधानसभा चुनावों में, जहां कांग्रेस और बीजेपी ने महिलाओं के लिए विशेष गारंटियों की घोषणा की है। इन योजनाओं के जरिए पार्टियों का लक्ष्य है कि वे महिला मतदाताओं को आकर्षित करें और चुनावी जीत सुनिश्चित करें।

कांग्रेस की 7 गारंटियां
कांग्रेस ने हरियाणा के लिए 7 गारंटियों का ऐलान किया है, जिसमें से दो गारंटियां सीधे महिलाओं से जुड़ी हैं। पहली गारंटी के तहत 18 से 60 साल की महिलाओं को हर महीने 2,000 रुपये दिए जाएंगे। दूसरी गारंटी के अनुसार, पार्टी 500 रुपये में गैस सिलिंडर उपलब्ध कराने का वादा कर रही है। ये योजनाएं कांग्रेस की कर्नाटक और तेलंगाना की योजनाओं के समान हैं, जहां पार्टी ने इसी तरह की घोषणाएं की थीं और चुनावों में शानदार जीत हासिल की थी।

बीजेपी की लाडो लक्ष्मी योजना
दूसरी ओर, बीजेपी ने भी हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए लाडो लक्ष्मी योजना का ऐलान किया है। इस योजना के तहत महिलाओं को हर महीने 2,100 रुपये दिए जाएंगे। इसके अलावा, 500 रुपये में गैस सिलिंडर और ग्रामीण क्षेत्रों में कॉलेज जाने वाली छात्राओं को स्कूटर देने का भी वादा किया गया है। 

महिला मतदाताओं की संख्या
चुनाव आयोग के अनुसार, हरियाणा में 1 करोड़ 60 लाख से ज्यादा पुरुष वोटर हैं, जबकि महिला वोटरों की संख्या 95.7 लाख है। यह स्पष्ट है कि महिलाएं चुनावों में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं, यही वजह है कि पार्टियां विशेष रूप से महिलाओं के लिए योजनाएं लेकर आ रही हैं।

अन्य राज्यों में भी योजनाएं
मध्य प्रदेश, तेलंगाना, और कर्नाटक के चुनाव परिणामों ने यह दिखा दिया है कि महिला वोटर चुनाव नतीजों में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं। इसी कड़ी में, झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने मुख्यमंत्री मइयां सम्मान योजना लॉन्च की है, जिसके तहत 21 से 50 वर्ष की महिलाओं को हर महीने 1,000 रुपये की वित्तीय सहायता दी जाएगी। महाराष्ट्र में, एकनाथ शिंदे की सरकार ने लड़की बहिन योजना शुरू की है, जिसके अंतर्गत 21 से 65 साल की महिलाओं को हर महीने 1,500 रुपये दिए जाएंगे। 

कर्नाटक और तेलंगाना में कांग्रेस की योजनाएं
कर्नाटक में, कांग्रेस ने गृह लक्ष्मी योजना के तहत महिलाओं को हर महीने 2,000 रुपये देने का ऐलान किया है, जबकि तेलंगाना में महिलाओं को हर महीने 2,500 रुपये सीधे तौर पर दिए जाते हैं। यहां 500 रुपये में गैस सिलिंडर और फ्री बस यात्रा का भी प्रावधान है।

जम्मू-कश्मीर में महिलाओं के लिए सर्वाधिक सहायता
कांग्रेस ने जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए भी गारंटियां जारी की हैं। पार्टी ने घर की मुखिया को हर महीने 3,000 रुपये देने का ऐलान किया है, जो कि अन्य राज्यों की तुलना में सबसे अधिक है। वहीं, बीजेपी ने जम्मू-कश्मीर की महिलाओं के लिए हर साल 18,000 रुपये देने का ऐलान किया है, जो प्रति माह 1,500 रुपये के बराबर है।

आम आदमी पार्टी की पहल
दिल्ली में, आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी मार्लेना ने महिला सम्मान निधि का ऐलान किया है। माना जा रहा है कि पार्टी जल्द ही इस योजना को लागू करेगी। दिल्ली में पिछले चुनावों में महिलाओं का वोट प्रतिशत पुरुषों से अधिक रहा है, जिससे यह साफ है कि महिलाएं चुनावी राजनीति में एक मजबूत ताकत बन गई हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Related News