Jharkhand और Maharashtra में कब होंगे विधानसभा चुनाव, तारीख पर आया Big Update

punjabkesari.in Friday, Oct 11, 2024 - 06:56 PM (IST)

नई दिल्लीः हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में चुनाव खत्म होने के बाद अब इलेक्शन कमीशन (चुनाव आयोग) ने महाराष्ट्र और झारखंड में चुनावों की तैयारियां शुरू कर दी हैं। सूत्रों के मुताबिक, चुनाव आयोग अगले हफ्ते महाराष्ट्र और झारखंड के विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान कर सकता है। बता दें कि हाल ही में हुए हरियाणा और जम्मू-कश्मीर के चुनावों के नतीजे 8 अक्टूबर को घोषित किए गए। हरियाणा में बीजेपी ने ऐतिहासिक तीसरी बार जनादेश हासिल किया है, जबकि जम्मू-कश्मीर में 10 साल बाद हुए चुनावों में नेशनल कॉन्फ्रेंस ने फतह किया है। 

EC ने किया चुनावी तैयारियों का आकलन
इस बीच, आयोग ने गृह मंत्रालय सहित दूसरी एजेंसियों के साथ दोनों राज्यों की चुनावी तैयारियों को लेकर भी चर्चा की है। साथ ही उसे अंतिम रूप दिया है। इससे पहले आयोग दोनों राज्यों का दौरा कर चुनावी तैयारियों का आकलन कर चुका है।

महाराष्ट्र में कब होंगे विधानसभा चुनाव?
आयोग से जुड़े अधिकारियों के मुताबिक, महाराष्ट्र में विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर तक ही है। ऐसे में यहां इससे पहले चुनाव करा लिए जाएंगे। वैसे भी चुनाव के लिए करीब चालीस दिन का समय दिया जाता है। ऐसे में इसकी घोषणा में अब और देरी संभव नहीं है। इसे सिर्फ एक-दो दिन आगे-पीछे किया जा सकता है।

झारखंड में कब होंगे विधानसभा चुनाव?
वहीं, झारखंड विधानसभा का कार्यकाल 5 जनवरी 2025 तक है। ऐसे में इस चुनाव को आगे बढ़ाया जा सकता है लेकिन दिसंबर-जनवरी में कड़ाके की ठंड पड़ने के चलते इसे अब तक महाराष्ट्र के साथ ही करा लिया जाता है। आयोग से जुड़े सूत्रों की मानें तो दोनों राज्यों में चुनाव की घोषणा की तैयारी पूरी हो चुकी है।

चुनाव आयोग से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, झारखंड और महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के साथ ही वायनाड सहित यूपी उपचुनाव भी घोषित हो सकती है। राहुल गांधी के इस्तीफे के बाद से वायनाड लोकसभा की सीट खाली है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News