जब वरुण से हुआ राहुल गांधी का सामना, जानिए फिर क्या हुआ?

punjabkesari.in Saturday, Jan 05, 2019 - 05:41 AM (IST)

नेशनल डेस्कः गांधी परिवार दो हिस्सों में बंटा हुआ है। राजीव गांधी परिवार और संजय गांधी परिवार, दोनों के बीच सियासी रार पुरानी है। इनके आपसी मेल-जोल की तस्वीरें भी राजीव गांधी की हत्या के बाद बमुश्किल ही नजर आती हैं। लेकिन गुरुवार को एक खास मौके पर दोनों परिवारों के युवराज राहुल और वरुण कुछ इस तरह मिले कि देखने वाले देखते रह गए।
PunjabKesari
दरअसल, संसद भवन के एनेक्सी में यूं तो संसद की स्टैंडिंग कमेटी की बैठकें होती रहती हैं। लेकिन इस बार एनेक्सी में संसद की विदेश मंत्रालय की स्टैंडिंग कमेटी की इस साल की 13वीं और अंतिम बैठक हुई। इस बैठक का नजारा कुछ ऐसा था कि कमेटी के सदस्यों की आंखे भी चौधिया गईं।
PunjabKesari
दोनों नेताओँ ने बैठक में पहली बार की शिरकत
एक ही हॉल में गोलमेज पर शशि थरूर की अध्यक्षता में ये बैठक चल रही थी। बैठक में बीजेपी सांसद वरुण गांधी, कर्ण सिंह, सुप्रिया सुले, शरद त्रिपाठी, पवन शर्मा सरीखे सांसद मौजूद थे। बाहर चर्चा का विषय था कि साल की आखिरी बैठक है और पहली बार वरुण गांधी शिरकत कर रहे हैं। तभी कुछ ही देर में एंट्री होती है कमेटी के एक और सदस्य राहुल गांधी की। जानकारी करने पर मालूम हुआ कि राहुल भी वरुण की तरह साल भर में पहली बार आए हैं।
PunjabKesari
राहुल-वरुण के बीच हुई गर्मजोशी से मुलाकात
दोनों गांधी बधुंओं ने कुर्सी पर बैठते ही सबसे पहले राहुल ने बाकी सदस्यों के साथ ही वरुण को हैलो बोला, तो वरुण ने भी कुर्सी पर बैठे हुए ‘हाय’ कहकर गर्मजोशी से जवाब दिया। बाकी सदस्य इस नजारे को गौर से देख रहे थे। बैठक के बीच में कई मौकों पर राहुल और वरुण के बीच में यस, हां ठीक बात है, जैसा संवाद हुआ, पर तब खास नजारा सामने आया, जब डिमांड फॉर ग्रांट पर हो रही इस बैठक में राहुल ने महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए सुझाव दिया कि एनआरआई से शादी के बाद परेशानी में पड़ने वाली महिलाओं की मेडिकल और लीगल मदद के लिए विदेश मंत्रालय का फंड काफी कम है। इसको जल्दी बढ़ाया जाना चाहिए, इस पर कोई कुछ कहता उससे पहले ही वरुण ने राहुल का सर्मथन करते हुए कहा कि, “बिल्कुल सही बात है, मैं भी सहमत हूं। ऐसा किया जाना चाहिए ये बहुत अच्छा सुझाव है।”
PunjabKesari
दो गांधियों की मुलाकात रही चर्चा का विषय
करीब ढाई घंटे चली बैठक में राहुल डेढ़ घंटे रुके और उसेक बाद अध्यक्ष शशि थरूर को जरूरी काम का हवाला देते हुए जल्दी जाने की अनुमति एक पर्ची में लिखकर मांगी और रवाना हो गए। अलग-अलग वक्त पर निकले दोनों ही नेताओं ने कॉन्फिडेंशियल बैठक होने का हवाला देकर चुप्पी साध ली। लेकिन आपसी बातचीत में बैठक से निकले सांसदों के बीच दो गांधियों की मुलाकात चर्चा का विषय रही।
PunjabKesari
दोनों परिवारों की अदावत है पुरानी
पिछले कुछ वर्षों की बात करें तो कौन भूला होगा, जब इंदिरा गांधी की हत्या के बाद मेनका गांधी ने अपने पति का लोकसभा क्षेत्र बताकर राजीव गांधी के खिलाफ चुनाव लड़ा था। वाजपेयी सरकार में रहते और इस लोकसभा चुनाव के वक्त वरुण की मां मेनका का राहुल की मां सोनिया पर तीखा हमला। 2009 लोकसभा चुनावों में वरुण के विवादास्पद बोलों पर उनको प्रियंका गांधी की नसीहत, वरुण का अपनी शादी का कार्ड लेकर दस जनपथ जाना। लेकिन शादी से प्रियंका, राहुल और सोनिया का नदारद रहना। फिर हाल के लोकसभा चुनाव में प्रियंका का वरुण पर जोरदार हमला। शायद ये वाक्यात सबको याद हैं। ऐसे में दो गांधी के बीच गुरुवार का ये नजारा भी भला कैसे भुलाया जा सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News