दिल्ली-NCR समेत इन राज्यों को भीषण गर्मी से मिलेगी राहत, अगले कुछ दिन तक आंधी-तूफान के साथ बारिश के आसार

Tuesday, May 23, 2023 - 08:41 AM (IST)

नेशनल डेस्क: देश की राजधानी दिल्ली के लोगों को अगले दो दिन तक चिलचिलाती गर्मी से थोड़ी राहत मिलने की संभावना है। दिल्ली-एनसीआर में सोमवार को तापमान 43 डिग्री के आस-पास दर्ज किया गया था, जिसमें मंगलवार को गिरावट देखने को मिल सकती है।

 

मौसम विभाग (IMD) ने मंगलवार को दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में हल्की बारिश की संभावना जताई है। मौसम विभाग के मुताबिक,  नई दिल्ली में 28 मई तक बारिश का सिलसिला जारी रह सकता है और इस दौरान तापमान में भी गिरावट आ सकती है।

 

बिहार में ‘येलो अलर्ट' 

बिहार के कई हिस्सों में अगले तीन-चार दिनों में गरज और बिजली गिरने के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। IMD के पटना केंद्र द्वारा सोमवार को यहां जारी एक बयान के अनुसार 26 मई तक अधिकांश जिलों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ ओलावृष्टि की संभावना को लेकर ‘येलो अलर्ट' जारी किया गया है। इस दौरान 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की भी संभावना है। 

 

राजस्थान में आंधी के साथ बारिश की संभावना 

राजस्थान के कुछ भागों के ऊपर एक नया पश्चिमी विक्षोभ के आगामी 24 से 48 घंटों के दौरान सक्रिय होने की प्रबल संभावना है। जयपुर मौसम केन्द्र के प्रभारी राधेश्याम शर्मा ने बताया कि इस तंत्र (विक्षोभ) का असर आगामी 24 घंटों में प्रदेश के कुछ हिस्सों में आंधी और बारिश के रूप में देखने को मिलेगा तथा मंगलवार से पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर, बीकानेर संभाग के कुछ भाग एवं पूर्वी राजस्थान के उत्तरी भाग विशेष रूप से जयपुर, भरतपुर के आसपास के इलाकों में आंधी, मेघ गर्जन और तेज हवाओं चलेगी।

 

उत्तर प्रदेश में भी बारिश के आसार

उत्तर प्रदेश के ज्यादातर हिस्से जबरदस्त गर्मी की चपेट में हैं, मगर पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता की वजह से एक-दो दिन बाद लोगों को कुछ राहत मिलने की संभावना है। अगले एक-दो दिन बाद कई हिस्सों में आंधी-बारिश का सिलसिला शुरू हो सकता है और लोगों को झुलसाने वाली गर्मी से राहत मिलने की संभावना है। 

 

हिमाचल में 'येलो अलर्ट'

हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में 23 और 24 मई को तेज हवाओं के साथ आंधी आने, बिजली चमकने और ओले गिरने की संभावना है। विभाग ने राज्य के दस जिलों में 'ऑरेंज अलर्ट' जारी किया है। मौसम विभाग ने 25 और 26 मई को राज्य के अलग-अलग स्थानों पर आंधी आने और बिजली चमकने को लेकर 'येलो अलर्ट' भी जारी किया है।

 

तेलंगाना में आंधी चलने के आसार

तेलंगाना के कई जिलों के अलग-अलग स्थानों पर अगले 24 घंटे में गरज के साथ बिजली कड़कने और साथ ही 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चलने के आसार हैं।

Seema Sharma

Advertising