​​​​​​​18 जुलाई से बदलेगा मौसम का मिजाज, 22 के बाद झमाझम से पूरी होगी कमी

punjabkesari.in Sunday, Jul 14, 2024 - 03:21 PM (IST)

नेशनल डेस्क: इस साल पंजाब-हिमाचल में भारी बारिश के पूर्वानुमान संबंधी मौसम विभाग की भविष्यवाणी सटीक नहीं बैठ रही है। दोनों राज्यों के कुछेक क्षेत्रों को छोड़कर शेष सभी जगह मानसून कमजोर चल रहा है। इसकी मुख्य वजह मौसम विभाग बंगाल की खाड़ी में कम दबाव को ठहरा रहा है जो मानसून की हवाओं को प्रभावित कर रहा है और उसे आगे बढ़ने से रोक रहा है। यहीं नहीं इसकी वजह से पश्चिमी विक्षोभ पर भी असर पड़ रहा है। लेकिन इसके एक्टिव होने के आसार भी नजर आने लगे हैं।

18 जुलाई से मानूसन एक्टिव होने के आसार है और अगर ये नार्मल पोजीशन में आता है तो 18 जुलाई सूबे में हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिलेगी। लेकिन इससे पहले सूबे में उमस और चिपचिपाती गर्मी सताएगी, हालांकि एक-दो जगहों पर हल्की बारिश कुछ समय के लिए कुछ जिलों में देखने को मिल सकती है। वहीं, सावन के महीने की शुरूआत भी 22 जुलाई से होने जा रही है और इस दौरान ही सावन की झड़ी देखने को मिलने का अनुमान है।
 

आईएमडी के डायरेक्टर सुरेंद्र पाल ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ और मानसून की हवाएं दोनों एक्टिव हो रहे है और प्रदेश में इसका व्यापक असर देखने को मिलेगा। जुलाई के तीसरे और चौथे सप्ताह में अच्छी बारिश होगी और यह मानसून की कमी को पूरा करेगी। सूबे में शनिवार को दिन के समय ज्यादातर जिलों में धूप निकली और आंशिक बादल भी देखने को मिले हैं, जिसके चलते तापमान 34 से 38 डिग्री तक रिकॉर्ड हुआ है।

मनाली में वीकेंड पर पर्यटकों की भीड़ बढ़ने लगी
मनाली पर्यटन नगरी मनाली में वीकेंड पर पर्यटकों की भीड़ फिर से बढ़ने लगी है। दो सप्ताह बाद फिर से माल रोड मनाली पर पर्यटकों की चहलकदमी हुई है। जुलाई के शुरू में ही मौसम। विभाग के भारी बारिश के यलो अलर्ट के चलते पर्यटकों की संख्या गिर गई थी परन्तु अब मनाली में बारिश इतनी ज्यादा नहीं है। सड़कें भी सुरक्षित होने से पर्यटकों ने फिर मनाली और लाहुल स्पीति का रुख कर लिया है। ग्रीन टैक्स बैरियर के आंकड़ों अनुसार शुक्रवार को 530 बाहरी गाड़ियां मनाली पहुंचीं। 

चिंताः अमृतसर में ब्यास का जलस्तर 3 से 4 इंच बढ़ा
व्यास पहाड़ी क्षेत्रों में हो रही बारिश के कारण व्यास दरिया में भी पानी दिन- ब-दिन बढ़ता जा रहा है। जोकि खतरा है। वहां तैनात गोताखोर मनू लाल ने बताया, पिछले दिनों 3-4 इंच पानी बढ़ा है। लेकिन प्रशासन सतर्क नहीं है। पिछले साल आस-पास के गांवों में पानी आया था। वहीं सिंचाई विभाग के गेज अफसर उम्मीद सिंह ने बताया, अभी 25,832 क्यूसिक पानी बह रहा है।

सूबे में अभी भी सामान्य से 29 फीसदी कम बारिश
मानसून सीजन में सूबे में अभी तक 78.7 एमएम बारिश रिकॉर्ड हुई है, जो सामान्य से अभी 111 एमएम कम है, 29% अभी तक बारिश कम चल रही है। वहीं, पिछले साल इन दिनों में पूरे महीने की बारिश का कोटा पूरा हो चुका था। इस बार 1 जून से लेकर 13 जुलाई तक मानसून लगभग कमजोर ही चल रहा है, जिसके चलते जून-जुलाई की सामान्य बारिश का कोटा पूरा नहीं हो पा रहा है। आगे अच्छी बारिश होती है तो बारिश का कोटा पूरा हो सकता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News