कॉन्टैक्ट लेंस लगाने से डैमेज हो सकता आंखों का कॉर्निया, इस्तेमाल करते हुए बरतनी चाहिए खास सावधानियां

punjabkesari.in Thursday, Jul 25, 2024 - 12:05 PM (IST)

नेशनल डेस्क: एक्ट्रैस जैस्मिन भसीन को कॉन्टैक्ट लेंस पहनने का भारी खामियाजा भुगतना पड़ा है। कॉन्टैक्ट लेंस के चलते उनकी आंखों का कॉर्निया डैमेज हो गया। इसके बाद से वे आंखों से कुछ नहीं देख पा रही हैं। दरअसल दिल्ली में एक कार्यक्रम में भाग लेने के दौरान जैस्मिन ने कॉन्टैक्ट लेंस पहने थे। आंखों में दर्द होने के बावजूद उन्होंने इसे पूरे कार्यक्रम में पहने रखा, लेकिन जब स्थिति बिगड़ गई तो उन्हें दिखाई देना ही बंद हो गया।

जैस्मिन भसीन जब आई स्पैशलिस्ट के पास गईं तो उन्हें अपने कॉर्नियल डैमेज के बारे में पता चला, जिसके कारण उन्हें अपनी आंखों पर पट्टी बांधनी पड़ी। जैस्मिन ने ये पूरा मामला अपने सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर किया है और लिखा कि वे अब ठीक हो रही हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि कॉन्टैक्ट लेंस पहनने वालों को खास सावधानियां बरतनी चाहिए, जिससे आखों को नुकसान न पहुंचे।  

कॉर्नियल डैमेज के क्या हो सकते हैं कारण?
एक मीडिया रिपोर्ट में स्वास्थ्य विशेषज्ञों के हवाले से कहा गया है कि कॉर्निया आंख का ट्रांसपेरेंट फ्रंट पार्ट होता है, जो हमारी आईरिस, आंख की पुतली और एंटीरियर चैंबर को कवर करता है। कॉर्नियल डैमेज कई कारणों से हो सकता है, इसमें कॉन्टैक्ट लेंस का अनुचित उपयोग, दर्द, आंखों का लाल होना, धुंधला दिखना और यहां तक कि अस्थायी रूप से आंखों की रोशनी चले जाना शामिल है। हालांकि, लेंस को लगाने के लिए आपको सेफ्टी और साफ सफाई का पूरा ध्यान रखना चाहिए। यह सुनिश्चित करें कि आपके हाथ, लेंस और केस साफ है।

PunjabKesari

कैसे करें सुरक्षित तरीके से कॉन्टैक्ट लेंस का उपयोग?
-अपने कॉन्टैक्ट लेंस को छूने से पहले हमेशा अपने हाथों को साबुन से धोएं। किसी भी कण को अपनी आंखों में जाने से बचाने के लिए उन्हें साफ तौलिये से सुखाएं।
-लेंस हटाने के बाद, उन्हें कांटेक्ट लेंस सॉल्यूशन से धो लें। नल के पानी का उपयोग करने से बचें।
-लेंस केस को रोजाना कॉन्टैक्ट लेंस के घोल से साफ करें और इसे हवा में सूखने दें। बैक्टीरिया बनने से रोकने के लिए केस को हर तीन महीने में बदलें।

क्या नहीं करना चाहिए?
-अपने लेंस या केस को साफ करने के लिए कभी भी पानी या थूक का उपयोग न करें। ये आपके लेंस में बैक्टीरिया ला सकते हैं।
-जब भी आप अपने लेंस रखें तो हमेशा ताजा लिक्विड का उपयोग करें। पुराने सॉल्यूशन का दोबारा उपयोग करने से आपके लेंस पर असर पड़ सकता है।
-अपने लेंस को छूने से पहले सुनिश्चित करें कि आपके हाथ सूखे हों.
-कॉस्मेटिक चीजों से आपके लेंस खराब हो सकते हैं। इसलिए मेकअप लगाने से पहले अपने कॉन्टैक्ट लेंस लगाएं। साथ ही मेकअप हटाने से पहले अपने लेंस निकाल लें ताकि उन पर मेकअप न लगें।
- जब तक आपके लेंस विशेष रूप से रात भर पहनने के लिए डिजाइन नहीं किए गए हैं, अपनी आंखों को आराम देने और इंफेक्शन के खतरे को कम करने के लिए बिस्तर पर जाने से पहले उन्हें हटा दें।

PunjabKesari

आपात स्थिति में क्या करना चाहिए
-अगर आपको लेंस को हटाने की आवश्यकता हो तो हमेशा अपने साथ चश्मा रखें।
-अगर आपकी आंखें लाल हैं, दर्द हो रहा है, या लेंस पहनने के बाद आपको धुंधला दिख रहा, तो तुरंत अपने डॉक्टर के पास जाएं.
-अगर आपको अपनी आंखें सूखी महसूस हो रही हैं, तो विशेष रूप से कॉन्टैक्ट लेंस के लिए डिजाइन की गई रीवेटिंग ड्रॉप्स का उपयोग करें। नियमित आई ड्रॉप का उपयोग करने से बचें।

जैस्मिन के साथ क्या हुआ था
अभिनेत्री जैस्मिन भसीन आंखों का कॉर्निया डैमेज होने के बाद बुधवार की सुबह सार्वजनिक रूप से नजर आईं। इंस्टाग्राम पर अभिनेत्री का एक वीडियो पोस्ट किया गया है। कुछ दिनों पहले मीडिया को दिए एक इंटरव्यू में जैस्मिन ने कहा था कि समस्या 17 जुलाई को शुरू हुई जब उन्होंने एक कार्यक्रम के लिए लेंस पहना था। जैस्मीन ने बताया था कि वह 17 जुलाई को एक कार्यक्रम के लिए दिल्ली में थी। उन्हें नहीं पता कि उनके लेंस में क्या समस्या थी। उन्होंने कहा कि लेंस पहनने के बाद मेरी आंखों में दर्द होने लगा और दर्द धीरे-धीरे बढ़ता गया।

वह डॉक्टर के पास जाना चाहती थी, लेकिन काम की प्रतिबद्धता के कारण उन्होंने इवेंट का पूरा करने के बाद  डॉक्टर के पास जाने का फैसला किया। वह बताती हैं कि मैंने कार्यक्रम में धूप का चश्मा पहना था और एक समय के बाद वह कुछ भी नहीं देख पा रही थी। उन्होंने कहा कि बाद में रात में हम एक नेत्र विशेषज्ञ के पास गए, जिन्होंने मुझे बताया कि मेरे कॉर्निया डैमेज हो गए हैं। मेरी आंखों पर पट्टी बांध दी गई। अगले दिन मैं मुंबई पहुंची और यहां अपना इलाज जारी रखा। डॉक्टरों ने मुझे बताया है कि मुझे अगले चार-पांच दिनों में ठीक हो जाना चाहिए, लेकिन तब तक मुझे अपनी आंखों की अच्छी देखभाल करने की जरूरत है। 

देश-दुनिया की खबरें पढ़ने के लिए पंजाब केसरी के व्हाट्सएप चैनल पर जुड़ें  Click Here

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Related News