केवल 6 महीने के भीतर ही 150 करोड़ एयूएम के महत्वपूर्ण आंकड़े पर पहुंचा वेल्दी निवेश

punjabkesari.in Wednesday, Aug 02, 2023 - 01:20 AM (IST)

नई दिल्ली। आईआईटी रूड़की और आईएसबी हैदराबाद के पूर्व एवं अनुभवी छात्रों द्वारा स्थापित एक प्रमुख धन प्रबंधन फर्म वेल्दी निवेश ने अपनी शुरूआत के केवल छह महीने के भीतर ही प्रबंधन के तहत संपत्ति (एयूएम) में 150 करोड़ रुपये के महत्वपूर्ण आंकड़े तक पहुंचने की अनूठी उपलब्धि की खुशी मनाने के लिये रविवार को एक समारोह का आयोजन किया।

इस महत्वपूर्ण अवसर को यादगार बनाने के लिये मुंबई के नोवोटेल अंधेरी में भव्य समारोह कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें सम्मानित उद्योग जगत के नेता, विशेषज्ञ और विशिष्ट अतिथि एक साथ शामिल हुए। कार्यक्रम की शुरुआत वेल्दी निवेश की मुख्य परिचालन अधिकारी सृष्टि संगल की गर्मजोशी से स्वागत के साथ हुई।

इस अवसर पर विश्व हिंदू फाउंडेशन (डब्ल्यूएचएफ) के संस्थापक और वैश्विक अध्यक्ष आदरणीय स्वामी विज्ञानानंद जी ने "धर्मस्य मूलं अर्थ" विषय पर एक ज्ञानवर्धक भाषण देकर वर्णन किया कि कैसे न्यायसंगत तरीके से धन की प्राप्ति का जश्न मनाया जाना चाहिए। स्वामी जी ने आधुनिक धन प्रणाली की नींव रखने और वैश्विक अर्थव्यवस्था के साथ इसके परस्पर संबंध में भारत के ऐतिहासिक महत्व को दोहराया।

इसके साथ ही उन्होंने कर निर्धारण, उद्यमियों की खराब स्थिति, उत्पादन लागत और विभिन्न हितधारकों पर उनके प्रभाव के साथ धन से जुड़े विभिन्न सिद्धांतों के महत्व पर जोर दिया। स्वामी जी ने विशेषरूप से वर्तमान युग में धन सृजन में प्रौद्योगिकी की भूमिका की व्याख्या करके वहां उपस्थित लोगों का मन मोह लिया। उन्होंने पैसे और नैतिकता के बीच के मुश्किल संबंध की ओर ध्यान आकर्षित किया और ऐतिहासिक उदाहरणों के साथ बताया कि ये दोनों पहलू किस प्रकार आपस में जुड़े हुए हैं।

स्वामी विज्ञानानंद जी के शब्दों में, "धन को अपने एक लक्ष्य के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए, बल्कि इसे धर्मपरायण बनाए रखने और सकारात्मक प्रभाव पैदा करने के साधन के रूप में देखा जाना चाहिए। आइए, हम ज्ञान और विनम्रता के साथ सफलता के लिए प्रयास करें, यह सुनिश्चित करें कि ज्यादा से ज्यादा धन एक अच्छे साधन के रूप में काम करे।"
 
स्वामी जी ने भारत को अवसरों और धन सृजन की भूमि बनने की विशाल संभावनाओं पर भी रोशनी डाली और लोगों से ऐसे अवसरों को ज्ञान और विनम्रता के साथ अपनाने का अनुरोध किया।
अपने मुख्य भाषण के बाद, स्वामी विज्ञानानंद जी वेल्दी निवेश के सीईओ श्री अंकित गर्ग के साथ एक प्रश्नोत्तर सत्र में शामिल हुए। उन्होंने उन अवसरों के बारे में सवालों के जवाब दिये जिनका लाभ देश, इतिहास से सीखकर उठा सकता है।

इस बातचीत को आगे बढ़ाते हुए श्री अंकित गर्ग ने धन की विरासत की प्रासंगिकता के बारे में पूछा, जिसका जवाब देते हुए स्वामी विज्ञानानंद जी ने कहा, "“हमारे पूर्वज धन अर्जित करते थे और इसे समाज में बांट देते थे या उस धन का इस्तेमाल समाज के कल्याण के लिए करते थे और इससे उन्हें अत्यधिक खुशी मिलती थी। यह एक धारणा है जिसे हमें भी अपनाना चाहिए।"
 
स्वामी जी के साथ हुई इस महत्वपूर्ण बातचीत को आगे बढ़ाते हुए हिंदू इकोनॉमिक फोरम के मुंबई चैप्टर प्रमुख श्री रविकांत मिश्रा मंच पर उपस्थित हुए और आज के युवाओं में जॉब करने की मानसिकता की तुलना में हमारे पूर्वजों द्वारा पारंपरिक व्यवसाय को अपनाने की सोच को जाहिर किया। उन्होंने इस बात पर रोशनी डाली कि कैसे राष्ट्र और समाज के कल्याण के लिये एक व्यवसाय चलाने वाले समाज की वापसी करने की जरूरत है। उनके मार्गदर्शन में, हिंदू इकोनॉमिक फोरम का उद्येश्य भारत में अपनी मजबूत मौजूदगी के साथ दुनिया की वित्तीय संरचना का नेतृत्व करना है।

कुल मिलाकर, इस सत्र में धन सृजन और बेहतर मौकों को बढ़ावा देने के लिए जरूरी आर्थिक परिस्थितियों के साथ व्यापक मुद्दों पर चर्चा हुई। इस महत्वपूर्ण उपलब्धि के बारे में वेल्दी निवेश के मुख्य निवेश अधिकारी, आदित्य गुप्ता ने उत्साह व्यक्त करते हुए कहा, कि "यह अद्भुत सफलता, अद्वितीय धन प्रबंधन सेवा प्रदान करने के हमारे समर्पण और हमारी विशेषज्ञता पर ग्राहकों का भरोसा दिखाता है। हम इस उपलब्धि से रोमांच का अनुभव कर रहे हैं और अपनी सफलता के सफर को निरंतर बनाये रखने के लिये तैयार हैं।"

गौरतलब है कि वेल्दी निवेश एक अग्रणी धन प्रबंधन फर्म है जो आईआईटी दिल्ली, आईआईटी रूड़की और आईएसबी हैदराबाद के प्रसिद्ध शैक्षणिक संस्थानों के अनुभवी पेशेवरों और पूर्व छात्रों की एक टीम के नेतृत्व में अपने ग्राहकों को अद्वितीय वित्तीय समाधान और सेवाएं प्रदान करने के लिए समर्पित है। वेल्दी निवेश का लक्ष्य ग्राहकों को लाभ पहुंचाने के नजरिये के साथ उनकी वित्तीय सफलता की यात्रा में भरोसंमंद भागीदार बनना है। वास्तव में, वेल्दी निवेश ने वित्तीय सफलता की चाहत रखने वालों के लिए एक विश्वसनीय भागीदार के रूप में अपनी स्थिति मजबूत करते हुए, धन प्रबंधन उद्योग में एक नया सतह तैयार किया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Deepender Thakur

Recommended News

Related News