Water crisis in Amravati: भीषण गर्मी के बीच महाराष्ट्र के अमरावती में जल संकट, स्थानीय लोग गंदा पानी पीने को मजबूर

punjabkesari.in Friday, May 31, 2024 - 01:05 PM (IST)

नेशनल डेस्क: देश के कई हिस्सों में बढ़ते तापमान और भीषण गर्मी के बीच महाराष्ट्र के अमरावती जिले के मेलघाट क्षेत्र के कई गांव गंभीर जल संकट का सामना कर रहे हैं, जिससे निवासियों को प्रदूषित स्रोतों से पानी इकट्ठा करने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। चरम गर्मियों के दौरान, स्थिति और भी विकट हो जाती है। मरियमपुर गांव के निवासियों का आरोप है कि उन्हें प्रदूषित तालाब के किनारे गड्ढे खोदकर पीने का पानी इकट्ठा करने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। स्थानीय लोगों ने सरकार की निष्क्रियता पर अपनी चिंता जताई है, उन्होंने गांव में पानी के टैंकरों की अनुपस्थिति और खराब काम करने वाले सरकारी नलों का हवाला दिया है।

दूषित पानी पीने को मजबूर लोग
एक ग्रामीण सुभाष सावलकर ने बताया, "हमारे गांव में केवल एक तालाब है और वह भी प्रदूषित है। हम सुबह 4 बजे उठते हैं और अपने बच्चों के लिए पानी लाने तालाब पर जाते हैं। हमारे द्वारा खोदे गए गड्ढों को भरने में लगभग 2-3 घंटे लगते हैं। लोग इस प्रदूषित पानी को लेने के लिए कतार में खड़े होते हैं, जिससे हमारे बच्चों को स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होती हैं। आज ही, मुझे अपने बच्चों को दवा के लिए डॉक्टर के पास ले जाना पड़ा।"
PunjabKesari
जल संकट बहुत परेशानी पैदा कर रहा
मरियमपुर के एक बुज़ुर्ग निवासी फुलकाई बेलसरे ने कहा, "कोई टैंकर की आपूर्ति नहीं है और हमें नल से पानी नहीं मिलता है। हम सुबह-सुबह यहां आते हैं और कभी-कभी हमें इस गंदे पानी को इकट्ठा करने के लिए रात 10-11 बजे तक रुकना पड़ता है। जल संकट बहुत परेशानी पैदा कर रहा है और कोई भी इस पर कार्रवाई नहीं कर रहा है।"

नगर समिति से लेकर जल विभाग तक, हर कोई बस सो रहा
एक अन्य ग्रामीण जैस्मीन ने अपनी निराशा व्यक्त करते हुए कहा, "क्या कोई नहीं देख सकता कि मरियमपुर में क्या हो रहा है? नगर समिति से लेकर जल विभाग तक, हर कोई बस सो रहा है। हम एक गंभीर जल संकट का सामना कर रहे हैं। अन्य गांवों में सरकारी नल और बोरवेल हैं, लेकिन हमारे पास वे भी नहीं हैं। हमारे पास नल के पानी की एक सुविधा थी, लेकिन वह भी क्षतिग्रस्त हो गई। मैं मांग करती हूं कि सरकार हमारे नलों की मरम्मत करे।" उन्होंने आगे कहा, "हम इन गड्ढों से गंदा पानी इकट्ठा करने के लिए घंटों इंतजार करते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। कोई टैंकर की आपूर्ति या कोई अन्य सहायता नहीं है।"
PunjabKesari
अमरावती में जल संकट लंबे समय से एक मुद्दा रहा
अमरावती महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र में आता है, जहां जल संकट लंबे समय से एक मुद्दा रहा है। जलवायु परिवर्तन के कारण विदर्भ इस संकट से सबसे ज्यादा प्रभावित क्षेत्रों में से एक है। विदर्भ उन क्षेत्रों में से एक है जहां किसान आत्महत्या की दर अधिक है, जिसे अक्सर इस क्षेत्र में पानी की कमी के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है। अत्यधिक गर्मी की स्थिति के कारण देश के विभिन्न हिस्से गंभीर जल संकट से पीड़ित हैं। इससे पहले गुरुवार को दिल्ली के विभिन्न हिस्सों में जल संकट सामने आया, जहां निवासियों को पानी के टैंकरों के लिए लंबी कतार में घंटों इंतजार करना पड़ा।

एएनआई से बात करते हुए पूर्वी दिल्ली जिले में गीता कॉलोनी के निवासियों ने सरकार की ओर से पानी की अपर्याप्त आपूर्ति के बारे में चिंता जताई है। वे यह भी शिकायत करते हैं कि सरकार केवल ज़रूरत से आधी मात्रा ही उपलब्ध कराती है। गीता कॉलोनी के निवासी विनय ने एएनआई को बताया, "हम गंभीर जल संकट का सामना कर रहे हैं। हमारे इलाके की आबादी लगभग 3,000-4,000 लोगों की है, लेकिन सरकार ज़रूरत से आधी संख्या में ही टैंकर भेजती है।"
PunjabKesari
कई बार क्षेत्र के विधायक से शिकायत की, लेकिन उचित जवाब नहीं मिला
उन्होंने कहा, "हालांकि एक टैंकर रोजाना आता है, लेकिन इस भीषण गर्मी में पानी की मांग काफी बढ़ गई है। कभी-कभी, वे टैंकर में पानी की मात्रा कम कर देते हैं, जिससे हमें काफी परेशानी होती है। टैंकर के अभाव में, अमीर निवासी पानी खरीद सकते हैं, लेकिन गरीब लोग नहीं खरीद सकते हैं, जिसके कारण उन्हें गंदा पानी पीना पड़ता है, जो बीमारी का कारण बनता है।" उन्होंने आगे कहा, "हमने कई बार क्षेत्र के विधायक से शिकायत की है, लेकिन हमें कभी भी कोई उचित जवाब नहीं मिला। कोई भी हमारी बात नहीं सुन रहा है।" एक बुजुर्ग निवासी ने साझा किया, "मैं आमतौर पर 10-15 दिनों के बाद आता हूं, कभी-कभी एक महीने के बाद भी, लेकिन हमेशा की तरह, मुझे पानी नहीं मिलता है।"

 

 

 

 

 

 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News