गोवा में आज से 18 से 44 आयुवर्ग के लोगों के लिए वॉक-इन रजिस्ट्रेशन शुरू

punjabkesari.in Sunday, Jun 13, 2021 - 05:31 AM (IST)

पणजीः गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने शुक्रवार को घोषणा की कि राज्य 13 जून से शुरू होने वाले कोविड -19 टीकाकरण अभियान के दौरान 18-44 आयु वर्ग के लिए वॉक-इन पंजीकरण की अनुमति देगा। सावंत ने पहले कहा था कि राज्य सरकार का लक्ष्य 30 जुलाई तक कम से कम पहली खुराक के साथ अपनी पूरी आबादी को कोविड -19 के खिलाफ टीका लगाना है।

रविवार को, गोवा के निवासियों को संबोधित करते हुए एक वीडियो में, सावंत ने कहा, “पूर्व-पंजीकरण की आवश्यकता नहीं है। आप वॉक-इन कर सकते हैं और टीका लगवा सकते हैं। 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी व्यक्ति बिना किसी प्रतिबंध के वॉक-इन टीकाकरण के लिए पात्र होंगे। यह अभियान पूरे गोवा में नगर पालिका और ग्राम पंचायत स्तर पर 164 स्थानों और स्वास्थ्य सेवा निदेशालय के 40 स्थायी स्थानों पर चलाया जाएगा। वह जिस अभियान की बात कर रहे थे, वह राज्य में ‘टीका उत्सव’ का तीसरा चरण है। 

उन्होंने कहा कि प्रदेश में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर स्थित स्थायी टीकाकरण केन्द्रों के अतिरिक्त एक गांव से दूसरे गांव में घूमने वाले टीकाकरण केन्द्र भी होंगे. इसके लिए सरकार द्वारा समय सारिणी जारी की जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रत्येक टीकाकरण केंद्र एक दिन में 250 खुराक देने में सक्षम होगा।

“कृपया टीकाकरण केंद्रों में जल्दबाजी न करें। एक समय सारिणी जारी की जाएगी, देखें कि आपके गाँव में कब शिविर है और टीकाकरण के लिए किसी अन्य ग्राम पंचायत के पास न भागें, ”सावंत ने कहा।

उन्होंने कहा कि गोवा सरकार ने टीका उत्सव के तीसरे चरण को शुरू करने का फैसला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 21 जून से सभी के लिए मुफ्त टीकाकरण की घोषणा के बाद लिया है। सरकार की ओर से शुक्रवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक, राज्य में 4,06,621 लोगों को वैक्सीन की पहली खुराक पिलाई जा चुकी है जबकि 98,091 लोगों को दोनों खुराक मिल चुकी है।

तीसरी लहर के बच्चों को प्रभावित करने की चर्चा के बीच, राज्य सरकार ने 18-44 आयु वर्ग में टीकाकरण के लिए स्तनपान कराने वाली माताओं और 15 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के माता-पिता को प्राथमिकता समूह घोषित किया था। आयु वर्ग के अन्य प्राथमिकता समूहों में सह-रुग्णता वाले और नाविक शामिल थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News