Wagon R, और Santro क्रैश टेस्ट में फेल, जानिए किस गाड़ी में आप कितने सुरक्षित

11/1/2019 12:36:47 PM

नई दिल्लीः देश में सुरक्षित कारों को बढ़ावा देने की मुहिम के तहत किए गए सेफ्टी टेस्ट में मारुति सुजुकी की लोकप्रिय हैचबैक कार वैगनआर और हुंदै की सैंट्रो को सिर्फ दो स्टार और डैटसन की रेडीगो को सिर्फ एक स्टार वाली रेटिंग मिली है। वाहन सुरक्षा समूह ग्लोबल एनसीएपी ने इसकी जानकारी दी। इस जांच में किसी भी मॉडल को 5 स्टार रेटिंग नहीं मिल सकी। हालांकि मारुति सुजुकी के माडल अर्टिगा को इस टेस्ट में 3 स्टार रेटिंग मिली है। वहीं ग्लोबल एनसीएपी ने कहा कि ‘भारत के लिए सुरक्षित वाहन' मुहिम के छठे दौर के लिए अर्टिगा, वैगनआर, सैंट्रो और रेडीगो के एंट्री लेवल संस्करण को चुना गया।

PunjabKesari
किसी कार को नहीं मिली 5 स्टार रेटिंग
कार सेफ्टी टेस्ट से पता चला कि सिर्फ अर्टिगा में ही दो एयरबैग दिए गए हैं जबकि अन्य वाहनों में सिर्फ ड्राइवर के लिए एक एयरबैग हैं। ग्लोबल एनसीएपी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं अध्यक्ष डेविड वार्ड ने कहा कि गाड़ियों के हालिया सेफ्टी टेस्ट का ज्यादा संतोषजनक नहीं रहे। निराशाजनक तौर पर किसी भी गाड़ी ने 5 स्टार प्रदर्शन नहीं किया। उन्होंने कहा कि अर्टिगा ने बड़ों और बच्चों दोनों के लिए 3-3 स्टार हासिल किए। वैगनआर और सैंट्रो को बच्चों तथा बड़ों के लिए 2-2 स्टार मिले। रेडीगो को बड़ों के लिए एक स्टार और बच्चों के लिए 2 स्टार मिले हैं। इन रेटिंग से साफ जाहिर होता है कि गाड़ियों में इतने फीचर्स होने के बावजूद भी सेफ्टी टेस्ट में ये कारें फेल हुईं।

PunjabKesari

अर्टिगा को सबसे ज्यादा स्टार
अर्टिगा को सबसे ज्यादा 3 स्टार रेटिंग मिली। अर्टिगा को हेड (सिर) और नेक (गर्दन) प्रोटेक्शन के लिहाज से गुड बताया गया है, जबकि ड्राइवर के सीने की प्रोटेक्शन के मामले में यह मार्जिनल रही।

PunjabKesari


Seema Sharma

Related News