लोकसभा चुनाव चरण-6: दिल्ली समेत 58 सीटों पर मतदान जारी, शाम 5 बजे तक 57.7 प्रतिशत मतदान दर्ज

punjabkesari.in Saturday, May 25, 2024 - 05:40 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  लोकसभा चुनाव के दूसरे अंतिम चरण के लिए छह राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों में मतदान हुआ। 11 करोड़ से अधिक मतदाता आम चुनाव के छठे चरण में 58 सीटों पर चुनाव लड़ रहे 889 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। दिल्ली की सभी सात सीटों पर वोटिंग जारी है. चुनाव आयोग के वोटर टर्नआउट ऐप के अनुसार, चरण 6 के मतदान के दौरान छह राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों में शाम 5 बजे तक लगभग 57.7 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है। 

अंतिम चरण में कई सीटों पर हाई-प्रोफाइल उम्मीदवार दिखाई देंगे, जिनमें भाजपा नेता मेनका गांधी, मनोज तिवारी, जम्मू-कश्मीर पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की महबूबा मुफ्ती, कांग्रेस के कन्हैया कुमार और अन्य शामिल हैं।

आखिरी चरण का मतदान 2 जून को होगा, जिसके बाद 4 जून को वोटों की गिनती होगी।

चरण 6 के मतदान:
  
हरियाणा (10), बिहार (8), झारखंड (4), ओडिशा (6), उत्तर प्रदेश (14), पश्चिम बंगाल (8), दिल्ली (7) और जम्मू-कश्मीर (1) में 58 लोकसभा सीटों पर मतदान होना है। ) 

ओडिशा राज्य विधानसभा के लिए 42 विधानसभा सीटों पर भी एक साथ मतदान होगा।

इस चरण में दिल्ली की सभी सात लोकसभा सीटों - उत्तर पूर्वी दिल्ली, उत्तर पश्चिम दिल्ली, चांदनी चौक, दक्षिणी दिल्ली, पूर्वी दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली, नई दिल्ली - पर मतदान होगा।

भाजपा के मनोज तिवारी, बांसुरी स्वराज, कांग्रेस के कन्हैया कुमार और उदित राज, और आम आदमी पार्टी के सोमनाथ भारती राष्ट्रीय राजधानी में मैदान में प्रमुख उम्मीदवारों में से हैं।

छठे चरण में हरियाणा की सभी 10 सीटों पर भी मतदान होगा। मैदान में प्रमुख उम्मीदवारों में पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा नेता मनोहर लाल खट्टर शामिल हैं, जो करनाल से चुनाव लड़ रहे हैं। भाजपा के राव इंद्रजीत सिंह और नवीन जिंदल भी क्रमश: गुरुग्राम और कुरूक्षेत्र सीट से मैदान में हैं।
 
पश्चिम बंगाल में पांच जिलों में फैले आदिवासी बेल्ट जंगल महल क्षेत्र में मतदान होगा। पहचान की राजनीति के लिए एक हॉटस्पॉट, यह क्षेत्र तमलुक, कांथी, घाटल, झाड़ग्राम, मेदिनीपुर, पुरुलिया, बांकुरा और बिष्णुपुर सीटों से आठ प्रतिनिधियों को लोकसभा में भेजता है। 2019 के चुनावों में आठ सीटों में से भाजपा ने पांच और टीएमसी ने तीन सीटें जीतीं।

सुवेंदु अधिकारी के भाई सौमेंदु अधिकारी को कांथी से मैदान में उतारा गया है, जिसे वरिष्ठ भाजपा नेता का पिछवाड़ा माना जाता है।

तमलुक में, कलकत्ता उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश अभिजीत गंगोपाध्याय टीएमसी के युवा तुर्क देबांगशु भट्टाचार्य के खिलाफ भाजपा के टिकट पर लड़ रहे हैं, जो 2021 के विधानसभा चुनावों में पार्टी के लिए "खेला होबे" ​​गीत की रचना करने के लिए जाने जाते हैं।

जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग-राजौरी सीट पर भी मतदान होगा. मतदान मूल रूप से 7 मई को होना था लेकिन चुनाव आयोग ने प्रतिकूल मौसम की स्थिति का हवाला देते हुए इसे स्थगित कर दिया।

2019 में, छठे चरण के मतदान में कांग्रेस इन 58 सीटों में से एक भी जीतने में विफल रही। भाजपा ने 40 सीटें जीतीं जबकि उसके एनडीए सहयोगियों ने 5 सीटें जीतीं।

वोट शेयर की बात करें तो बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए को 51.36 फीसदी वोट शेयर मिला. 2019 के लोकसभा चुनाव के छठे चरण में इंडिया ब्लॉक पार्टियां 28.66 प्रतिशत वोट शेयर हासिल कर सकीं।

इस चरण के अंत तक 543 लोकसभा सीटों में से 486 सीटों पर मतदान संपन्न हो जाएगा. आखिरी चरण में बाकी 57 सीटों पर मतदान होगा.
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News