बिहार चुनाव के पहले चरण का मतदान खत्म, पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें

2020-10-28T20:22:26.38

नेशनल डेस्कः बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान खत्म हो गया है। पहले चरण में 16 जिलों की 71 विधानसभा सीटों पर चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो गया। इनमें भागलपुर, बांका, मुंगेर, लखीसराय, शेखपुरा, पटना, भोजपुर, बक्सर, सासाराम, कैमूर, अरवल, जहानाबाद, औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई जिले की विधानसभा सीटें शामिल हैं। जिसमें 55 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने वोटिंग कर 1066 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में कैद कर दिया। पहले चरण में 31380 मतदान केंद्र पर 2 करोड़ 14 लाख 84 हजार 787 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं। इनमें 114 महिला और 952 पुरुष प्रत्याशी सहित कुल 1066 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा। मतदाताओं में 21406096 पुरुष, 10129101 महिला और 599 थर्ड जेंडर शामिल हैं। पहले चरण के चुनाव में सबसे अधिक 230 प्रत्याशी गया नगर विधानसभा क्षेत्र से ताल ठोक रहे हैं, वहीं कटोरिया (सुरक्षित) सीट पर सबसे कम 162 उम्मीदवार भाग्य आजमा रहे हैं।

दिल्ली यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर प्रोफेसर योगेश त्यागी निलंबित
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर योगेश कुमार त्यागी को आज उनके पद से तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया। राष्ट्रपति ने दिल्ली विश्वविद्यालय के विजिटर के रूप में अपनी शक्तियों का इस्तेमाल करते हुए कुलपति प्रोफेसर त्यागी को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया और उनके खिलाफ कर्तव्यों के न पालन करने के मामले में जांच के आदेश दिए हैं। विश्वविद्यालय के उप कुलपति प्रोफेसर पीसी जोशी आज से कुलपति का कार्यभार संभालेंगे।

कमांडर कॉन्फ्रेंस में बोले राजनाथ सिंह, पूर्वी लद्दाख में भारतीय सेना की कार्रवाई पर गर्व
केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को कहा कि मौजूदा सुरक्षा परिस्थितियों में सेना ने जिस तरह के कदम उठाये हैं और कार्रवाई की है उन्हें उस पर गर्व है। राजनाथ ने सेना के तमाम शीर्ष कमांडरों को संबोधित किया और उन्हें आश्वस्त किया कि सरकार सशस्त्र सेनाओं को मजबूती प्रदान करने में किसी तरह की कसर नहीं छोड़ेगी। रक्षा मंत्री ने सोमवार से यहां चल रहे सैन्य कमांडरों के चार दिन के सम्मेलन को बुधवार को संबोधित किया। बाद में उन्होंने सिलसिलेवार ट्वीट कर कहा कि नई दिल्ली में आज सैन्य कमांडरों के सम्मेलन को संबोधित किया। मौजूदा सुरक्षा माहौल में सेना की पहलकदमी पर बेहद गर्व है। सेना आजादी के बाद से ही देश की सुरक्षा और संप्रभुता के समक्ष चुनौतियों का सफलतापूर्वक सामना कर रही है।

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया का बड़ा ऐलान, दिल्ली में अगले आदेश तक बंद रहेंगे सभी स्कूल
राजधानी में कोरोना वायरस के रिकॉर्ड तोड़ नए मामले और आबो हवा के बुरी तरह दूषित होने को देखते हुए दिल्ली सरकार ने स्कूलों को अभी नहीं खोलने का फैसला किया है।  उप मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने बुधवार को संवाददाताओं को यह जानकारी दी। पिछले आदेश में 31 अक्टूबर तक स्कूल बंद किए गए थे। दिल्ली में कोरोना वायरस के मंगलवार को रिकार्ड 4853 नये मामले आए थे।  सिसोदिया ने बताया कि अभिभावकों और बच्चों में डर है कि स्कूल खुलने पर संक्रमण बढ़ सकता है। उन्होंने कहा अधिकांश अध्यापकों और बच्चों के माता-पिता की राय है कि स्कूल अभी बंद ही रखे जाने चाहिए।  उन्होंने कहा कि दिल्ली के सभी सरकारी और निजी स्कूल अगले आदेश तक बंद रहेंगे। उन्होंने कहा कि विश्वभर में जहां भी महामारी के बीच स्कूल खोले गए, वहां बच्चों में कोरोना वायरस के मामलों में इजाफा देखा गया। इसे देखते हुए सरकार का मानना है कि फिलहाल स्कूल खोलना ठीक नहीं रहेगा

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी कोरोना संक्रमित, ट्वीट कर दी जानकारी
केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी कोरोना से संक्रमित पाई गईं हैं। इसकी जानकारी उन्होंने खुद ट्वीट कर दी। ईरानी ने ट्वीट में लिखा, “बताते हुए शब्दों को ढूंढना मेरे लिए बहुत कठिन है, इसलिए मुझे सरलता से कहना है कि मैं कोरोना पॉजिटिव पाई गई हूं और जो लोग मेरे संपर्क में आए हैं, उनसे अनुरोध करेंगे कि वे जल्द से जल्द अपने हाथों से जांच करवाएं। बता दें कि हाल में ही स्मृति बिहार चुनाव में प्रचार के लिए गईं थीं, जहां उन्होंने कई जनसभाओं को संबोधित किया था। वो भाजपा की स्टार प्रचारक की सूची में भी शामिल हैं। अब तक बिहार चुनाव में लगे भाजपा के 8 से अधिक नेता कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं, जिसमें उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, सारंग से भाजपा सांसद राजीव प्रताप रूडी, बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे भी कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं।

वायुसेना की ताकत बढ़ाने भारत में आएंगे 16 और राफेल विमान, पलक झपकते ही दुश्मन का कर देंगे सर्वनाश
चीन के साथ चल रहे सीमा विवाद के बीच भारतीय वायुसेना की ताकत में और इजाफा होने जा रहा है। अगले साल तक  वायुसेना के बेडे़ में 16 और राफेल विमान शामिल हो जाएंगे। भारतीय वायुसेना के बेड़े में अब तक पांच राफेल विमान शामिल हो चुके हैं। राफेल के आने से ना सिर्फ वायुसेना की ताकत को बढ़ावा मिलेगा, बल्कि दुश्मनों की भी नींद  उड़ जायेगी। अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार फ्रांस से तीन राफेल विमान जनवरी में आएंगे। इसके अलावा, मार्च में तीन और अप्रैल में सात राफेल फाइटर जेट आएंगे। दरअसल सितंबर 2016 में भारत ने फ्रांस सरकार और दसॉ एविएशन के साथ 36 राफेल विमान को लेकर समझौता किया था। राफेल विमानों की पहली खेप को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की मौजूदगी में अंबाला एयरबेस पर वायुसेना में आधिकारिक तौर पर शामिल किया गया था। 

आतंकियों को मदद पहुंचाने का मामला: NIA ने श्रीनगर और बांदीपोरा में कई जगह पर मारे छापे
राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने आतंकवाद को धन मुहैया कराने के मामले में यहां एक समाचार पत्र के मालिक के ट्रस्ट और कुछ गैर सरकारी संगठनों (एनजीओ) सहित कुल नौ स्थानों पर बुधवार को छापे मारे। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। एनआईए की टीम के साथ स्थानीय पुलिस और अर्ध सैनिक बलों ने ट्रस्ट के कार्यालय में सुबह छापे मारे। यह कार्यालय यहां एक प्रमुख अंग्रेजी समाचार पत्र कार्यालय के परिसर में स्थित है। उन्होंने बताया कि कम से कम तीन अन्य एनजीओ पर एनआईए ने जम्मू कश्मीर में कथित आतंकवाद को धन मुहैया कराने के मामले में छापे मारे। इन एनजीओ की स्थापना वर्ष 2000 में की गई थी। एनआईए के मुताबिक इन एनजीओ को अज्ञात दानदाताओं से धन मिल रहा था ,जिसका इस्तेमाल आतंकवाद को धन मुहैया कराने में किया जा रहा था। 

BECA डील को राजनाथ सिंह ने बताया अहम, बोले-भारत-US के बीच हुए रक्षा समझौते महत्वपूर्ण
भारत और अमेरिका के बीच ऐतिहासिक BECA समझौता होने के साथ ही दोनों देशों ने मंगलवार को सैन्य मंचों और हथियार प्रणालियों के सह-विकास सहित कई क्षेत्रों में द्विपक्षीय रक्षा सहयोग का विस्तार करने का संकल्प लिया। ‘बेसिक एक्सचेंज एंड कोऑपरेशन एग्रीमेंट (BECA) के तहत अत्याधुनिक सैन्य प्रौद्योगिकी, उपग्रह के गोपनीय डाटा और दोनों देशों की सेनाओं के बीच अहम सूचना साझा करने की अनुमति होगी। इस पर 2+2 वार्ता के तीसरे संस्करण के दौरान हस्ताक्षर किए गए हैं जिसमें भारत की ओर से विदेश मंत्री एस जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह तथा अमेरिका की ओर से वहां के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ और रक्षा मंत्री मार्क एस्पर ने हिस्सा लिया था।

बडगाम एनकाउंटर में सुरक्षाबलों ने ढेर किए जैश-ए-मोहम्मद के कमांडर समेत दो आतंकी ढेर
जम्मू कश्मीर के बडगाम जिले में मंगलवार से जारी मुठभेड़ में सुरक्षा बलों के हाथ बड़ी कामयाबी लगी है। सुरक्षा बलों ने 2 आतंकियों को मार गिराया है। एक आतंकी की पहचान जैश-ए-मोहम्मद के कमांडर के तौर पर हुई है। पुलिस ने यह जानकारी दी। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि बडगाम जिले के चदूरा इलाके के मोआचवाह में आतंकियों की मौजूदगी के बारे में सूचना मिली जिसके बाद सुरक्षा बलों ने घेरा डाला और खोज अभियान चलाया। उन्होंने बताया कि आतंकियों ने सुरक्षा बलों पर गोलीबारी शुरू कर दी जिसके बाद दोनों पक्षों में मुठभेड़ शुरू हो गई। 

निकिता हत्याकांड पर फूटा कंगना का गुस्सा, कहा- इस्लाम स्वीकार नहीं किया तो लड़की को उतार दिया मौत के घाट
हरियाणा के फरीदाबाद जिले के बल्लभगढ़ शहर में कॉलेज से पेपर देकर बाहर निकली एक छात्रा निकिता तोमर(21) की मुस्लिम समुदाय के एक युवक तौसीफ ने सोमवार शाम दिन दहाड़े गोली मार कर हत्या कर दी। इस मामलें में अब कंगना रनौत ट्वीट करते हुए गुस्सा जाहिए किया है। उन्होंने कहा कि फ्रांस में जो हुआ उस पर पूरी दुनिया अचंभित रह गई थी, इसके बावजूद इन जिहादियों को कोई शर्म और लॉ एंड आर्डर का कोई भय नहीं है। एक हिन्दू लड़की की दिनदहाड़े कॉलेज के सामने हत्या इसलिए कर दी गई कि उसने इस्लाम स्वीकार करने से इंकार कर दिया था। तत्काल कार्रवाई हो।

 


Yaspal

Related News