भारत पहुंचे व्लादीमिर पुतिन, मोदी सरकार ने युद्धपोतों की खरीद पर लगाई मुहर

Thursday, Oct 04, 2018 - 07:56 PM (IST)

नेशनल डेस्कः रूस के राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन अपनी दो दिवसीय यात्रा पर भारत पहुंच चुके हैं। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली सुरक्षा मामलों की कैबिनेट कमेटी ने रूस से चार युद्धपोत की खरीद के सौदे पर मुहर लगा दी है। इन चार युद्धपोतों में से दो पोत रूस की कंपनी यांतार शिपयार्ड बनाएगी, बाकी के दो पोत गोवा शिपयार्ड लिमिटेड (जीएसएल) कंपनी द्वारा तैयार किए जाएंगे।



गौरतलब है कि भारत और रूस के बीच साल 2016 में अंतर-सरकारी समझौते के तहत चार युद्धपोत की खरीद पर समझौता हुआ था। भारतीय नौसेना को ये चारो युद्धपोत अगले 7 साल में मिलेंगे। इस समय भारतीय नौसेना में तीन क्रिवाक/तलवार क्लास और तीन टेग क्लाग युद्धपोत मौजूद हैं। जिन्हें 2003 से 2013 के बीच नौसेना में शामिल किया गया था।



3620 टन वजन वाली एडमिरल ग्रगोरोविच क्लास रूस द्वारा भारतीय नौसेना के लिए बनाए गए क्रिवाक/तलवार क्लास फ्रिगेट का नया पोत है। इस युद्धपोत की अधिकतम स्पीड 30 नॉन/घंटे है, यह पोत में ब्रह्मोस क्रूज मिसाइल सिस्टम को भी लगाया जा सकता है। यह चारों एडमिरल ग्रिगोरोविच क्लास ‘प्रोजेक्ट 1135.6’ फ्रिग्रेट, गैस टर्बाइन से लैस होंगे, जिन्हें यूक्रेन की फर्म यूक्रोबोरोनप्रोम बनाकर तैयार करेगी।



व्लादीमिर पुतिन के दो दिवसीय भारतीय दौरे के दौरान अमेरिकी धमकियों के बावजूद दोनों देशों के बीच 39 हजार करोड़ रुपये की s-400 मिसाइल रक्षा खरीद पर अंतिम मुहर लग सकती है। s-400 मिसाइल 400 किमी की दूरी पर जेट, मिसाइल और मानव रहित हवाई वाहनों को नष्ट करने में सक्षम है।  

Yaspal

Advertising