''उठो अनारकली, हम आउट ऑफ सिलेबस हो गए हैं''...मुगल इतिहास खत्म होने पर यूजर्स ने लिए खूब मजे

punjabkesari.in Thursday, Apr 06, 2023 - 09:54 AM (IST)

नेशनल डेस्क: फिल्म ‘मुगल-ए-आजम' में दिलीप कुमार और मधुबाला द्वारा निभाई गई राजकुमार सलीम और अनारकली की भूमिका को मौजूदा समय में अलग-अलग मौकों पर 'मीम्स' के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है। फिल्म "मुगल-ए-आजम" के एक दृश्य में अनारकली (मधुबाला) जमीन पर लेटी हुई हैं और सलीम (दिलीप कुमार) उनके सिराहने बैठे हुए हैं। ट्विटर समेत अन्य सोशल मीडिया मंच पर यूजर्स ने बुधवार को इस तस्वीर का इस्तेमाल करते हुए उस पर "उठो अनारकली उठो, हम आउट ऑफ सिलेबस हो गए हैं'' कैप्शन का इस्तेमाल किया गया। सोशल मीडिया पर यह ‘मीम्स' काफी प्रसारित हो रही हैं।

 

अनारकली मीम्स के वायरल होने की वजह यह है कि 'राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद' (NCERT) ने 12वीं कक्षा की नई पाठ्यपुस्तकों से मुगल इतिहास के कुछ हिस्सों सहित कुछ अन्य सामग्री को हटाने का फैसला किया है। इससे पहले भी सलीम-अनारकली वाले फिल्म के इस दृश्य को कई अलग-अलग मौकों पर इस्तेमाल किया गया है। इससे पहले इस दृश्य का इस्तेमाल पिछले सप्ताह सरकार द्वारा स्थायी खाता संख्या (पैन) को आधार कार्ड से जोड़ने की आखिरी तारीख आने के दौरान भी किया गया था। उस समय यूजर्स ने लिखा, "उठो अनारकली आधार कार्ड को पैन से लिंक करना है।"

 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा बजट पेश करने से पहले भी इस दृश्य का इस्तेमाल किया गया था। उस समय इसे शेयर करते हुए सोशल मीडिया यूजर्स ने लिखा था, "उठो अनारकली बजट आने वाला है। अब अर्थशास्त्री बनने का समय है।" वहीं, साल 2020 में लॉकडाउन के दौरान भी इस दृश्य को काफी साझा किया गया। सरकार द्वारा जब लॉकडाउन को 3 मई 2020 तक बढ़ा दिया गया था। तब सोशल मीडिया पर इसे शेयर करते हुए यूजर्स ने लिखा था, "मत उठो अनारकली लॉकडाउन 3 मई तक बढ़ गया है।" लॉकडाउन के दौरान 'वेबिनार' से परेशान होकर उद्योगपति आनंद महिंद्रा ने भी इस तस्वीर को साझा करते हुए लिखा था, "उठो अनारकली, वेबिनार खत्म हो गया है।"


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News