अमरीकी SC के न्यायाधीश कैनेडी की सेवानिवृत्ति का एेलान, नए जज की दौड़ में भारतवंशी भी

punjabkesari.in Thursday, Jun 28, 2018 - 12:45 PM (IST)

वॉशिंगटनः अमरीका की सर्वोच्च अदालत  में सबसे लंबे समय तक सेवारत और दूसरे सबसे पुराने न्यायाधीश  ऐंथनी कैनेडी ने बुधवार को पद से सेवानिवृत्त होने की घोषणा की।  कैनेडी ने कहा, ‘संघीय न्यायिक ढांचे में बीते 43 वर्षों तक देश की सेवा करना सम्मान की बात है। इन 43 वर्षों में से 30 साल सर्वोच्च अदालत में दिए हैं।’ अब कैनेडी की जगह लेने के लिए जिन 25 नामों को छांटा गया है उनमें भारतीय मूल के अमरीकी कानून विशेषज्ञ अमूल थापर भी शामिल हैं। 

कैनेडी जुलाई में 82 साल के हो जाएंगे। वह 31 जुलाई को सेवानिवृत्त होंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के पास इस पद पर नियुक्ति के लिए दूसरा अवसर है। इस पद के लिए ट्रंप के उम्मीदवार को सेनेट में 51 वोटों की जरूरत होगी। ट्रंप का कहना है कि वह इस पद के लिए जल्द ही चुनाव प्रक्रिया शुरू कर देंगे। 

कैनेडी ने पहले अपने सहकर्मियों को बताया कि 31 जुलाई को कोर्ट में उनका अंतिम दिन होगा, फिर उन्होंने वाइट हाउस में ट्रंप से भेंट की। सुप्रीम कोर्ट में कैनेडी की जगह लेने के लिए ट्रंप ने 25 लोगों के नाम की सूची बनाई है जिसमें 49 वर्षीय थापर भी शामिल हैं। ट्रंप ने संवाददाताओं से कहा कि कैनेडी की जगह लेने के लिए वह इसी सूची में से किसी का चुनाव करेंगे। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News