अमेरिका ने भारतीय दूतावास पर खालिस्तान समर्थकों के हमले की निंदा की, कहा- हिंसा "कभी स्वीकार्य नहीं"

punjabkesari.in Tuesday, Mar 28, 2023 - 12:52 PM (IST)

वाशिंगटन: बाइडेन प्रशासन ने अमेरिका में भारतीय दूतावास पर किए विरोध प्रदर्शन के दौरान हुई हिंसक घटनाओं की  निंदा की है। उन्होंने यह भी कहा है कि हिंसा, या हिंसा का खतरा कभी भी स्वीकार्य नहीं है और  विरोध का यह तरीका "गंभीर चिंता" का विषय है।  अमेरिकी विदेश विभाग की प्रतिक्रिया अमेरिका में खालिस्तान  समर्थकों द्वारा शनिवार को उनके विरोध प्रदर्शन के दौरान भारतीय दूतावास और अमेरिका में भारतीय राजदूत तरनजीत सिंह संधू को धमकी देने के बाद आई है।

 


शनिवार को अमेरिका में खालिस्तान समर्थक समर्थकों ने अपने विरोध प्रदर्शन के दौरान भारतीय दूतावास और अमेरिका में भारतीय राजदूत तरणजीत सिंह संधू को धमकी दी। मिशन के बाहर रैली करते हुए, एक प्रदर्शनकारी ने अपने भाषण में राजदूत को सीधे तौर पर धमकी दी कि "पाखंड" का अंत हो जाएगा और राजदूत का वही हश्र हो सकता है जो भारत के पूर्व राष्ट्रपति जैल सिंह ने 1994 में सामना किया था। अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता ने  अमेरिका में राजनयिक सुविधाओं और कर्मियों के खिलाफ हिंसा या हिंसा की धमकी एक गंभीर चिंता है और इसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।"

 

भारतीय दूतावास और सैन फ्रांसिस्को वाणिज्य दूतावास के बाहर खालिस्तान समर्थकों द्वारा विरोध प्रदर्शन की कई घटनाएं हुई हैं। इस हफ्ते की शुरुआत में, सैन फ्रांसिस्को में भारतीय वाणिज्य दूतावास पर भी 20 मार्च को हमला किया गया था। हाल ही में सोशल मीडिया पर एक वीडियो सामने आया था जिसमें खालिस्तानी समर्थक सैन फ्रांसिस्को में वाणिज्य दूतावास में एकत्र हुए और अमृतपाल के समर्थन में नारेबाजी की और कर्मचारियों के साथ मारपीट की ।  

 

प्रवक्ता ने आगे कहा, "विभाग संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रदर्शनकारियों के मुक्त भाषण में शामिल होने के पहले संशोधन अधिकारों का समर्थन करता है। हालांकि, हिंसा, या हिंसा की धमकी कभी भी विरोध का स्वीकार्य रूप नहीं है।" विदेश विभाग और स्थानीय कानून प्रवर्तन एजेंसियां इस मामले में अगले कदमों के लिए स्थानीय कानून प्रवर्तन के साथ संपर्क में हैं। सैन फ्रांसिस्को में महावाणिज्य दूतावास में तोड़फोड़ की घटना को लेकर भारत ने भी दिल्ली में यूएस चार्ज डी अफेयर्स के साथ कड़ा विरोध दर्ज कराया।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News