Free Gas Cylinder: इस राज्य सरकार ने महिलाओं को दिया दिवाली का तोहफा, फ्री में मिलेगा गैस सिलेंडर

punjabkesari.in Sunday, Oct 06, 2024 - 02:14 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भारत सरकार करोड़ों लोगों की जरूरतों के हिसाब से कई योजनाएं चलाती है। इन्हीं में से एक है प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, जो खासतौर पर उन महिलाओं के लिए बनाई गई है, जो अभी भी खाना बनाने के लिए मिट्टी के चूल्हे का इस्तेमाल करती हैं। इस योजना के तहत गरीब परिवारों की महिलाओं को मुफ्त में एलपीजी गैस कनेक्शन दिया जाता है, जिससे उनका जीवन बेहतर हो सके।

2016 में हुई थी उज्ज्वला योजना की शुरुआत
प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत साल 2016 में की गई थी। इस योजना के तहत गरीब परिवारों की महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन मिलता है, जिसमें गैस सिलेंडर और चूल्हा शामिल होते हैं। इसके अलावा, अगर वे दोबारा गैस सिलेंडर भरवाती हैं, तो उन्हें सरकार की तरफ से सब्सिडी भी दी जाती है।

कौन कर सकता है आवेदन?
इस योजना का लाभ वे महिलाएं उठा सकती हैं जो गरीबी रेखा के नीचे आती हैं। आवेदन करने के लिए, महिलाएं अपने नजदीकी सरकारी एजेंसी या सीएससी सेंटर पर जाकर आवेदन कर सकती हैं। इसके अलावा, ऑनलाइन भी उज्ज्वला योजना में आवेदन किया जा सकता है।

UP में मिलेगा फ्री सिलेंडर?
दिवाली से पहले, उत्तर प्रदेश सरकार ने इस योजना के तहत लाभ ले रही महिलाओं को मुफ्त गैस सिलेंडर देने का ऐलान किया है। इसका फायदा राज्य की लाखों महिलाओं को मिलेगा और इससे उनकी रसोई का खर्च काफी हद तक कम हो जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News