UP: 3 महीने के नवजात ने दी कोरोना को मात, लोगों ने खड़े होकर बजाईं ताली

punjabkesari.in Sunday, Apr 26, 2020 - 09:42 PM (IST)

नेशनल डेस्कः बीआरडी मेडिकल कालेज में तीन महीने के नवजात शिशु ने घातक कोविड-19 को मात दी है। तीन महीने का शिशु अपनी मां के साथ जैसे ही अस्पताल से बाहर निकला जिलाधिकारी विजयेन्द्र पांडियन, आयुक्त जयंत नरलीकर और बीआरडी मेडिकल कालेज के प्रधानाध्यापक गणेश कुमार सहित तमाम लोगों ने खडे होकर तालियां बजायीं।

गणेश कुमार ने बताया कि मां और बच्चे के 12 अप्रैल को यहां आने के बाद से दो बार उनके परीक्षण किये गये। मां के परीक्षण से उसमें संक्रमण नहीं नजर आया लेकिन बच्चा संक्रमित पाया गया। डाक्टरों के सामने सबसे बडी चुनौती बच्चे को बचाना था और यह भी सुनिश्चित करना था कि संक्रमण मां तक ना पहुंचने पाये । मां आइसेलेशन वार्ड में बच्चे की देखरेख कर रही थी। मां ने बच्चे को स्तनपान कराते समय और उसका मल मूत्र साफ करते समय मास्क और दस्ताने पहनने के निर्देशों का पालन किया।

प्रधानाध्यपक ने बताया कि बुखार के अलावा बच्चे को कोई और गंभीर समस्या नहीं थी। शुरूआत में बच्चे को पैरासिटामोल दिया गया । खुद की प्रतिरोधक क्षमता के दम पर बच्चा बिना किसी दवाई के धीरे धीरे ठीक हो गया । केवल मां के दूध से ही उसकी प्रतिरोधक क्षमता बढ गयी। उन्होंने बताया कि मां और शिशु का 25 एवं 26 अप्रैल को कराये गये परीक्षण से वे संक्रमित से मुक्त थे। मां को घर में क्या क्या एहतियात बरतनी है, समझा दिया गया है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News