PM ने दुनिया में भारत का जो मान-सम्मान बढ़ाया है,वह एक मिसाल: मेघवाल

punjabkesari.in Tuesday, Jun 13, 2017 - 02:43 PM (IST)

बीकानेर: केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गत तीन वर्ष में दुनिया में भारत का जो मान-सम्मान बढ़ाया है, वह अपने-आप में मिसाल है। केंद्रीय मंत्री कल बरसिंहसर में आयोजित सबका साथ-सबका विकासे सम्मेलन में मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे। उन्होंने केंद्र सरकार की उपलब्धियों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि भारत ने एक साथ 104 उपग्रह छोड़कर इतिहास रचा है। किसानों को आपदा में पहुंचे नुकसान की जानकारी सरकार को देने के लिए स्मार्ट फोन दिया जाएगा। इस फोन के माध्यम से लिए गए फोटो स्टेलाईट के माध्यम से केंद्र सरकार को प्राप्त हो जाएगी।  

'पारदर्शी एवं भ्रष्टाचार मुक्त शासन' 
उन्होंने कहा कि सूचना प्रौद्योगिकी का उपयोग करते हुए नुकसान का आकंलन हो सकेगा। 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के लिए हम कृत संकल्पित हैं। देश में कई तरह के टैक्स लागू थे, जीएसटी आने के बाद जम्मू से चले ट्रक को 3 दिन में चेन्नई पहुंचा देंगे। मेघवाल ने कहा कि गरीब एवं जरूरतमंदों को चिकित्सा सुविधा की दिशा में प्रयास हुए है। रोगियों के लिए स्टेंट की कीमतों में भारी कमी की गई। इससे बड़ी संख्या में रोगियों को लाभ हुआ है। साथ ही केंद्र सरकार ने पारदर्शी एवं भ्रष्टाचार मुक्त शासन दिया है। मीड डे मिल, कैरोसिन वितरण के डिडुप्लीकेशन को रोक कर सरकार ने पचास हजार करोड़ रुपए बचाए हैं। इस राशि का उपयोग ग्रामीण क्षेत्रों के विकास के लिए किया गया है। उन्होंने कहा कि बरसिंहसर के आस-पास नाबार्ड के सहयोग से पचास करोड़ रुपए की सड़के बनाई जाएगी। इसके अलावा आस-पास के क्षेत्र में एक माह में पांच नए बैंक खुलवाए जाएंगे और एनएलसी के माध्यम से क्षेत्र के कई गांवों में सोलर लाईटें लगवाई जाएंगी।

अगले 2 वर्ष में क्या करना है?
नेवेली लिग्नाईट कॉरपोरेशन इण्डिया लि.के सी.पी.ओ. एन.एन.एम.राव ने कहा कि केंद्र सरकार की गत 3 वर्षों की उपलब्धियाें को जन-जन तक पहुंचाने के लिए यह कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के 3 साल पूर्ण होने पर देश के 600 जिलों में आमजन के बीच जाकर सरकार की उपलब्धियों और योजनाओं के बारे में बताया जा रहा है। सरकार तीन सालों में कहां तक पहुंची और अगले 2 वर्ष में क्या करना है, इसके सुझाव लिए जा रहे हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News