ट्रैफिक समस्या से निपटने की कवायद : प्रशासन को PU कैंपस में अंडर ब्रिज बनाने का भेजा प्रस्ताव

punjabkesari.in Saturday, Dec 03, 2016 - 09:13 AM (IST)

चंडीगढ़(रश्मि हंस) : पंजाब यूनिवर्सिटी कैंपस में अंडर ब्रिज बनाने का प्रस्ताव चंडीगढ़ प्रशासन के पास भेज दिया है। गौरतलब है कि पी.यू. में ट्रैफिक समस्या से निपटने के लिए सैक्टर-14 से सैक्टर-25 के बीच ओवर ब्रिज बनाने की योजना तैयार की गई थी। हालांकि बाद में यह इसे अंडरग्राऊंड बनाने की योजना बनाई गई। लेकिन एक्सपर्ट्स की राय है कि कैंपस में अगर अंडरब्रिज बनता है तो इससे काफी समस्याएं आएंगी। 

 

ट्रैफिक कंट्रोल को लेकर बनाई कई योजनाएं फेल :
कैंपस में ट्रैफिक स्मूद चले इसके लिए कई योजनाएं बनाई गईं। कैंपस में पिछले साल ही हॉस्टल में रहने वाले स्टूडैंट्स के लिए गाडिय़ां न रखने के नियम बनाए गए, स्टूडेंट को बस शटल सर्विस का प्रयोग करने को कहा गया। उन्हें साईकिल चलाने के लिए प्रेरित करने की योजना भी बनाई गई,लेकिन इसका कोई लाभ नहीं हुआ। 

 

एक्सपर्ट की राय :
कैंपस में अंडरब्रिज बनाने को लेकर कुछ एक्सपर्ट्स की राय ली गई तो उन्होंने कहा कि ऐसे कैंपस में भूमिगत ब्रिज बनाना बेहद मुश्किल काम है। उन्होंने कहा कि जमीन के नीचे से सीवरेज और बिजली व टैलीकाम की तारें हैं। ऐसे में सारा काम खराब हो सकता है। साथ ही यह काम मंहगा होगा। 

 

ट्रैफिक समस्या :
पी.यू. काफी समय से ट्रैफिक समस्या से जूझ रहा है। कैंपस में स्टूडैंट्स,फैकल्टी मैंबर्स व आऊटसाईडर अपनी-अपनी गाडिय़ों व अन्य व्हीकल्स पर आते हैं। कैंपस में 16 हजार के करीब स्टूडैंट व 6 हजार के करीब शिक्षक  हैं। ऐसे में कैंपस में काफी संख्या में फोर व्हीलर एंटर करते हैं। ट्रैफिक समस्या से निपटने के लिए हाल ही में कैंपस में आऊटसाईडर की गाडिय़ों की एंट्री पी.यू ने गेट नंबर-2 व 3 से बंद कर दी है। जबकि गेट नंबर-1 पर उन्हें पार्किंग करने के लिए कहा जाता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News