UN की सलाह- भारत-पाक बरतें संयम, तनाव कम करने के लिए उठाएं तत्काल कदम

punjabkesari.in Wednesday, Feb 20, 2019 - 04:44 PM (IST)

 

संयुक्त राष्ट्रः संयुक्त राष्ट्र (UN) के महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने भारत और पाकिस्तान से अपील की है कि दोनों देश ‘‘अत्यधिक संयम’’ से काम लें और पुलवामा में हुए आतंकवादी हमले के बाद बढ़े तनाव को कम करने के लिए ‘‘तत्काल कदम’’ उठाएं।

गुतारेस ने यह भी दोहराया कि यदि दोनों पक्ष अनुरोध करते हैं, तो संयुक्त राष्ट्र मध्यस्थता के लिए तैयार है। उल्लेखनीय है कि भारत और पाकिस्तान के बीच पहले से तनावपूर्ण संबंध पिछले सप्ताह पुलवामा हमले के बाद और तनावपूर्ण हो गए थे। नयी दिल्ली ने पाकिस्तान के आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद द्वारा किए गए पुलवामा हमले के लिए इस्लामाबाद को जिम्मेदार ठहराया था।

इस हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे। दोनों देशों ने अपने उच्चायुक्तों को ‘‘विचार विमर्श’’ के लिए वापस बुला लिया था। संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान के स्थायी मिशन ने महासचिव के साथ बैठक का अनुरोध किया है। इसके अलावा पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा है कि संयुक्त राष्ट्र को दोनों देशों के बीच तनाव कम करने के लिए कदम उठाने चाहिए। दुजारिक से जब इस संबंध में प्रश्न किया गया तो उन्होंने कहा, ‘‘... भारत और पाक के बीच तनाव बढऩे को लेकर काफी चिंतित हैं।’’


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News