ब्रिटेन- मालदीव ने UNSC  में भारत की स्थायी सीट का किया समर्थन

punjabkesari.in Tuesday, Jan 24, 2023 - 11:55 AM (IST)

लंदनः ब्रिटिश उच्चायुक्त अलेक्जेंडर एलिस ने कहा कि ब्रिटेन संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में भारत की स्थायी सीट के लिए  उम्मीदवारी का समर्थन करता है। उन्होंने कहा कि  सुधारों के लिए नई दिल्ली का जोर UNSC को आज की वास्तविकताओं से निपटने में अधिक प्रभावी बना देगा।  ब्रिटिश उच्चायुक्त ने कहा, "हम निश्चित रूप से भारत को UNSC का सदस्य बनने का समर्थन करते हैं क्योंकि यही कारण है कि UNSC सुधार संस्थागत हैं जो आज की वास्तविकताओं को दर्शाता है।" बेशक UNSC में बदलाव कठिन है लेकिन हमें इस पर काम करने की जरूरत है। "

 

उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय संस्थानों (IFI) का उदाहरण भी दिया, जो आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (OECD) का उत्पाद है और कहा कि देश आज की वास्तविकताओं को अपना रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि उदाहरण के लिए भारत ने भी पैसा उधार दिया था। ब्रिटिश उच्चायुक्त ने यह भी कहा कि द्वीप राष्ट्रों जैसे कमजोर राज्यों को अधिक समर्थन की आवश्यकता है ताकि वे दुनिया में प्रभाव पैदा कर सकें और कड़ी मेहनत उस ताले की कुंजी है।

 

इसके अलावा मालदीव ने 2028-2029 की अवधि के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की एक गैर-स्थायी सीट के लिए भारत की उम्मीदवारी का समर्थन करने का फैसला किया है, जिसके लिए जून 2027 में संयुक्त राष्ट्र महासभा के इक्यासीवें सत्र के दौरान चुनाव होना निर्धारित है। भारत को समर्थन देने का निर्णय 18 और 19 जनवरी को विदेश मंत्री एस जयशंकर की मालदीव यात्रा के बाद लिया गया ।  मालदीव के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि भारत के लिए  समर्थन दोनों देशों के बीच मजबूत साझेदारी और दोस्ती के करीबी बंधन में निहित है।बयान में कहा गया, "भारत ने अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा बनाए रखने में लगातार मजबूत और प्रभावी नेतृत्व का प्रदर्शन किया है। भारत संयुक्त राष्ट्र चार्टर में निहित मूल्यों और सिद्धांतों का भी प्रबल समर्थक रहा है।"


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News