उज्जैन: 'तीसरी आंख' से कैसे बचा गैंगस्टर विकास दुबे, महाकाल मंदिर की सुरक्षा पर उठे सवाल

Thursday, Jul 09, 2020 - 02:02 PM (IST)

नेशनल डेस्कः उत्तर प्रदेश पुलिस जिस पांच लाख रुपए के ईनामी हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे को पिछले 7-8 दिनों से ढूंढ रही थी उसे उज्जैन पुलिस ने गुरुवार सुबह दबोच लिया। विकास दुबे की गिरफ्तारी पर जहां उज्जैन पुलिस की तारीफ हो रही है वहीं सवाल भी उठ रहे हैं कि कैसे गैंगस्टर मंदिर में बिना खौफ घूमता रहा और के दर्शन भी बड़े आराम से कर लिए।

मंदिर में लगे हैं 150 ज्यादा CCTV
महाकालेश्वर मंदिर में 150 से ज्यादा CCTV लगे हुए हैं। इतने ज्यादा CCTV के बावजूद विकास की पकड़ में नहीं आया। 150 से ज्यादा सीसीटीवी से मंदिर के चप्पे-चप्पे पर नजर रखी जाती है। विकास दुबे मंदिर में आया और उसने पर्ची कटवाई, फोटो भी खिंचवाई। इतना ही नहीं गैंगस्टर मंदिर में प्रवेश करने के बाद काफी देर तक बेफिक्र होकर अकेला घूमता रहा, इसको लेकर मंदिर की सुरक्षा पर भी सवाल खड़े हो रहे हैं। जब विकास मंदिर में आया तब क्यों किसी को शक नहीं हुआ। 150 सीसीटीवी कैमरा से कैसे विकास बच निकला। क्या सीसीटीवी भी विकास से धोखा खा गए।

कैसे पहुंचा उज्जैन
बुधवार तक विकास के फरीदाबाद में होने की बात कही जा रही थी। विकास इतनी जल्दी और बिना किसी रोक-टोक के उज्जैन कैसे पहुंच गया। वहीं बताया जा रहा है रि वह साबरमती ट्रेन से उज्जैन पहुंचा है और इसके बाद महाकाल दर्शन के लिए मंदिर पहुंचा था।

 

महाकाल के दर्शनों के बाद गिरफ्तार
विकास मंदिर में गया, पर्ची कटवाई, माथा टेका और प्रसाद लेकर जैसे ही वापिस जाने लगा तभी वहां मौजूद एक गार्ड को शक हुआ तो उसने विकास को दबोच लिया। पूछताछ की गई तो विकास ने किसी भी सवाल का सीधा जवाब नहीं दिया। इसके बाद गार्ड ने उज्जैन पुलिस को इसकी जानकारी दी तो पुलिस ने उसे पकड़ लिया। मंदिर की सुरक्षा में लगी निजी एजेंसी के सुरक्षा गार्ड ने बताया कि उसके बारे में टीवी पर पिछलो दिन से काफी खबरें चल रही हैं, साथ ही उसकी फोटो भी देखी थी तो वो हूबहू विकास जैसा लगा तो शक के आधार पर उसे रोक लिया और पुलिस को सारी जानकारी दी।

यूपी लाया जाएगा विकास दुबे
अपर पुलिस महानिदेशक कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार ने कहा कि उज्जैन में गिरफ्तार विकास दुबे को ट्रांजिट रिमांड पर उत्तर प्रदेश लाया जाएगा। उस पर न्यायिक प्रक्रिया के तहत कारर्वाई की जाएगी। यूपी पुलिस के हाथ सफलता का श्रेय नहीं मिलने के सवाल पर कुमार ने कहा कि पूरे देश की पुलिस एक है। हम मध्यप्रदेश पुलिस से अलग नहीं है। इसको सफलता या असफलता से नहीं देखना चाहिए। बता दें कि पुलिस ने आज ही हिस्ट्रीशीटर के दो साथियों को कानपुर के पनकी और इटावा के कोतवाली क्षेत्र में पुलिस मुठभेड़ में मार गिराया था। विकास की गिरफ्तारी के बाद स्थानीय पुलिस ने उसके साथियों को गिरफ्तार करने की कोशिश और तेज कर दी है।

Seema Sharma

Advertising