आज होगी महाराष्ट्र कैबिनेट की बैठक, वहीं द्रौपदी मुर्मू होंगी एनडीए की राष्ट्रपति उम्मीदवार, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें

punjabkesari.in Wednesday, Jun 22, 2022 - 05:31 AM (IST)

नई दिल्लीः महाराष्ट्र की सियासत में बड़ी हलचल मच गई है, एक बार फिर सत्ताधारी महाविकास आघाड़ी को ज़ोरदार झटका लगा है। विधान परिषद चुनाव में छह में से आघाड़ी के सिर्फ 5 उमीदवार चुन कर आए हैं, वहीं बीजेपी के पांचों उम्मीदवार जीत गए हैं। इसके अलावा एकनाथ शिंदे का अपने समर्थक विधायकों के साथ गुजरात के सूरत में डेरा जमाए जाने की घटना के बाद महाराष्ट्र में राजनीतिक संकट गहरा गया है। इस बीच जानकारी मिली है कि महाराष्ट्र कैबिनेट की बैठक आज दोपहर 1 बजे होगी।
PunjabKesari
उधर, भारतीय जनता पार्टी ने राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार के नाम की घोषणा कर दी है। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने प्रेस कांफ्रेंस कर कहा कि एनडीए ने द्रौपदी मुर्मू को उम्मीदवार बनाया है। उन्होंने बताया कि संसदीय दल की बैठक में 20 नामों पर चर्चा की गई थी। द्रौपदी मुर्मू ओड़िशा से हैं। वहां की सरकार में मंत्री रह चुकी हैं। 

मॉर्निंग न्जूज ब्रीफ में पढे़ देश की बड़ी खबरें- 

यशवंत सिन्हा को विपक्ष ने बनाया राष्ट्रपति उम्मीदवार 
विपक्षी दलों की ओर से मंगलवार को राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार को लेकर हुई बैठक में अहम फैसला हुआ। इसमें सर्वसम्मति से यशवंत सिन्हा को विपक्षी दलों की ओर से राष्ट्रपति पद का प्रत्याशी बनाने का फैसला किया गया। माना जा रहा है कि यशवंत सिन्हा 27 जून को अपना नामांकन दाखिल करेंगे। 

ईडी ने पांचवें दिन राहुल गांधी से 11 घंटे से अधिक समय तक की पूछताछ  
प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने ‘नेशनल हेराल्ड' अखबार से जुड़े कथित धन शोधन मामले में पांचवें दिन मंगलवार को कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से 11 घंटे से अधिक समय तक पूछताछ की। जांच एजेंसी ने गांधी को कोई ताजा समन जारी नहीं किया है और यह माना जा रहा है कि उनसे पूछताछ कम से कम फिलहाल के लिए समाप्त हो गई है। राहुल गांधी से पांच दिनों में अब तक 54 घंटे से अधिक समय तक पूछताछ हो चुकी है, जिस दौरान धन शोधन रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) के तहत उनके बयान दर्ज किये गए। 

अजीत डोभाल बोले- अग्निपथ पर पीछे नहीं हटेगी सरकार, बताया क्यों आई यह स्कीम 
अग्निपथ योजना के ऐलान के बाद देशभर में मचे बवाल के बाद राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल सामने आए हैं। उन्होंने अग्निपथ योजना को समय की जरूरत बताया है। अजीत डोभाल ने अग्निपथ योजना समेत राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दों पर भी बात की है। उन्होंने कहा कि माहौल बदल रहा है और अब प्राथमिकता देश को सुरक्षित करना है। उन्होंने यह भी कहा कि इस योजना को वापस लेने का कोई सवाल ही नहीं है। 

छत्तीसगढ़-ओडिशा बॉर्डर के पास CRPF काफिले पर बड़ा नक्सली हमला, 3 जवान शहीद
छत्तीसगढ़-ओडिशा बॉर्डर पर सीआरपीएफ रोड ओपनिंग पार्टी पर नक्सली हमला किया गया है, जिसमें 3 जवान शहीद हो गए। हमला सीआरपीएफ 19 बटालियन की ROP पार्टी पर ओडिशा के नुआपाड़ा जिले में किया। सूत्रों के मुताबिक हमले में कई जवान घायल भी हुए हैं। जानकारी के मुताबिक मंगलवार दोपहर करीब 2.30 बजे सीआरपीएफ की टीम उड़ीसा के नौपाडा जिले में सड़क निर्माण को सुरक्षा देने के लिए निकली थी। लेकिन घात लगाकर बैठे नक्सलियों ने सीआरपीएफ टीम पर हमला कर दिया। 

अग्निपथ पर जारी विरोध के बीच तीनों सेना प्रमुखों से मिले पीएम मोदी
थल सेना, नौसेना और वायुसेना के प्रमुखों ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अलग-अलग मुलाकात की और उन्हें अग्निपथ योजना के क्रियान्वयन संबंधी अपनी योजना से अवगत कराया। सेना प्रमुखों ने नई भर्ती योजना के खिलाफ जारी विरोध-प्रदर्शन से जुड़े मुद्दों को लेकर भी प्रधानमंत्री को जानकारी दी। सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे, एयर चीफ मार्शल वी आर चौधरी और नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने मोदी को समग्र भर्ती प्रक्रिया और योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए उनके द्वारा उठाए जा रहे कदमों से अवगत कराया। 

अग्निपथ मामले में सुप्रीम कोर्ट में दायर हुई याचिका 
अग्निपथ स्कीम के बाद देश भर में प्रदर्शन मामले की एसआईटी जांच की मांग वाली याचिका को सुनवाई के लिए तभी लिस्ट किया जाएगा जब चीफ जस्टिस इस मामले में फैसला लेंगे। इससे पहले याचिकाकर्ता वकील विशाल तिवारी ने कहा कि मामले को जल्द सुनवाई के लिए लिस्ट किया जाए। वेकेशन बेंच ने कहा कि मामला तभी लिस्ट होगा जब चीफ जस्टिस इस मामले को देखेंगे। सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस सीटी राजकुमार और जस्टिस सुधांशु धुलिया की वेकेंशन बेंच के सामने याचिकाकर्ता एडवोकेट ने मामला उठाया और कहा कि मामले में सुनवाई होनी चाहिए और योजना के अमल पर रोक लगाई जाए। 

असम में बाढ़ की स्थिति गंभीर, 7 और लोगों की मौत, 55 लाख से अधिक लोग प्रभावित 
असम में ब्रह्मपुत्र, बराक एवं उनकी सहायक नदियों में बाढ़ की स्थिति मंगलवार को भी गंभीर बनी रही। राज्य में इस प्राकृतिक आपदा के कारण सात और लोगों की जान चली गई एवं करीब 55 लाख लोग प्रभावित हुए हैं। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मौत के नये मामलों के बाद इस साल प्राकृतिक आपदा के कारण इस साल 89 लोग जान गंवा चुके हैं।  

मूसेवाला हत्याकांड : गैंगस्टर लारैंस बिश्नोई को कोर्ट से झटका, फिर बढ़ाया रिमांड 
सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड में गिरफ्तार मुख्य मास्टरमाइंड लारैंस बिश्नोई को मंगलवार को मानसा कोर्ट ने झटका दिया है। मानसा कोर्ट में हुई पेशी के बाद कोर्ट ने लारैंस को 27 जून तक रिमांड पर भेज दिया गया है। बता दें कि लारैंस को आज खरड़ से मानसा लाया गया था, जहां उसे कोर्ट में पेश किया गया। लारैंस को बुलेट प्रूफ गाड़ी में खरड़ से मानसा लाया गया था। जहां कोर्ट में सुनवाई के दौरान उसे 27 जून तक रिमांड पर भेज दिया है। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Related News

Recommended News