विश्व नेताओं और राष्ट्राध्यक्षों ने दी दिवाली की बधाई, UAE  के राष्ट्रपति ने हिंदी में दी शुभकामनाए

punjabkesari.in Wednesday, Oct 26, 2022 - 11:44 AM (IST)

दुबई : संयुक्त अरब अमीरात  ( UAE) के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने सोमवार को हिंदी सहित तीन अलग-अलग भाषाओं में दिवाली मनाने वाले लोगों के लिए शांति और समृद्धि की कामना की।  UAE के राष्ट्रपति ने ट्वीट किया, "संयुक्त अरब अमीरात और दुनिया भर में रोशनी का त्योहार दिवाली मनाने वाले सभी लोगों को बधाई, और आने वाला वर्ष आपके और आपके परिवारों के लिए शांति, समृद्धि और खुशियों लाए।"  यूएई के राष्ट्रपति के अलावा, कई अन्य विश्व नेताओं और राष्ट्राध्यक्षों ने दिवाली की बधाई दी। संयुक्त राष्ट्र महासचिव  एंटोनियो गुटेरेस ने ट्वीट किया: "दिवाली मना रहे सभी लोगों को मेरी शुभकामनाएं। यह उत्सव प्रकाश, आनंद और समृद्धि लाए।"

 

ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री एंथनी अल्बनीस ने बताया कि कैसे "दीपावली" का उत्सव उस मजबूत और सफल बहुसांस्कृतिक राष्ट्र के लिए एक वसीयतनामा है जिसका आधुनिक ऑस्ट्रेलिया प्रतिनिधित्व करता है। उन्होंने कहा, "यह इस बात का प्रतीक है कि हमारा देश दुनिया भर के लोगों की परंपराओं, विश्वासों और अनुभवों पर कैसे बना है।" व्हाइट हाउस ने सोमवार को अब तक के सबसे बड़े दिवाली रिसेप्शन की मेजबानी की, जिसमें बाइडेन प्रशासन के कई भारतीय अमेरिकियों ने भाग लिया।

 

"अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने  हम आपकी मेजबानी करके सम्मानित महसूस कर रहे हैं। व्हाइट हाउस में आयोजित होने वाला यह  पहला ग्रैंड दिवाली रिसेप्शन है। हमारे पास इतिहास में पहले से कहीं अधिक एशियाई अमेरिकी हैं और हम दिवाली उत्सव को अमेरिकी संस्कृति का हिस्सा बनाने के लिए आपको धन्यवाद देना चाहते हैं" । रोशनी के इस त्योहार को मना रहे एक अरब से अधिक हिंदुओं, जैनियों, सिखों और बौद्धों को दिवाली की शुभकामनाएं देते हुए, बाइडेन ने दीवाली उत्सव को अमेरिकी संस्कृति का एक आनंदमय हिस्सा बनाने के लिए अमेरिका में एशियाई अमेरिकी समुदाय को धन्यवाद दिया। अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने भी दिवाली समारोह के अवसर पर व्हाइट हाउस से बधाई दी ।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News