ट्विटर ने लेह को दिखाया जम्मू-कश्मीर का हिस्सा, केंद्र सरकार ने भेजा नोटिस

punjabkesari.in Thursday, Nov 12, 2020 - 08:24 PM (IST)

नई दिल्ली: केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने Twitter को फिर नोटिस भेजा है। दरअसल, ट्विटर (Twitter) ने लेह (Leh) को केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख (Ladakh) के बजाय जम्मू और कश्मीर (Jammu Kashmir) के हिस्से के रुप में दिखाया था। सरकार ने  ट्विटर से पांच दिनों के भीतर जवाब देने को कहा है। 

सूत्रों के मुताबिक, सरकार ने ट्विटर से पांच दिनों में स्‍पष्‍टीकरण देने को कहा है कि भारत की क्षेत्रीय अखंडता का अपमान करने के लिए उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई क्यों नहीं की जानी चाहिए। खबरों की मानें तो भारत के राष्ट्रीय साइबर समन्वय केंद्र के निदेशक द्वारा ट्विटर के ग्लोबल वाइस प्रेसिडेंट को ये नोटिस भेजा गया है।

बता दें कि इसस पहले भी ट्विटर कई बार विवादों में रह चुका है। ट्विटर ने पहले लेह को चीन के हिस्से के रूप में दिखाया था। जिसके बाद मंत्रालय के आपत्ति के बाद ट्विटर ने त्रुटि को सुधार लिया था। मंत्रालय के सचिव अजय प्रकाश साहनी द्वारा लिखे गए पहले पत्र में डोर्सी को याद दिलाते हुए ट्विटर से आग्रह किया गया था कि लेह, केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख का मुख्यालय है। इसमें कहा गया कि लद्दाख और जम्मू- कश्मीर दोनों भारत के अभिन्न और अविभाज्य अंग हैं और भारतीय संविधान द्वारा शासित हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

rajesh kumar

Recommended News

Related News