महंगाई की मार: आज से टीवी, एसी, दूध और स्मार्टफोन सभी के बढ़ जाएंगे दाम

punjabkesari.in Thursday, Apr 01, 2021 - 10:49 AM (IST)

बिजनेस डेस्क: नया वित्त वर्ष आम आदमी के लिए झटका लेकर आया है। एक अप्रैल से यानी आज से रोजाना इस्तेमाल होने वाली चीजों के दामों में इफाजा होगा, जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा। आज से दूध, बिजली, एसी, बाइक से लेकर हवाई सफर, स्मार्ट फोन तक महंगा हो जाएगा। इसके अलावा आज से कार और बाइक खरीदना भी आपको महंगा पड़ सकता है। तो आइए बताते हैं एक अप्रैल कौन से चीजें कितनी होगी महंगी।  


वाहन
एक अप्रैल 2021 से कार और बाइक महंगे हो जाएंगे। इसकी वजह ये है कि इनको बनाने में लागत बढ़ गई है।  मारुति, Nissan जैसी कंपनियों ने कीमतों में बढ़ोतरी का ऐलान कर दिया है। Nissan अपने दूसरे ब्रांड Datsun के गाड़ियों की कीमत में इजाफा करने की भी घोषणा की है। दोपहिया वाहन बनाने वाली कंपनी ने एक रेगुलेटरी फाइलिंग में वाहनों के दाम बढ़ाने का ऐलान किया है। इस बढ़ोतरी के तहत Hero scooters और बाइक के दाम 25,00 रुपए तक बढ़ जाएंगे।

PunjabKesari

 टीवी होंगे महंगे
आज से टीवी खरीदना महंगा हो जाएगा। पिछले 8 महीनों से टीवी की दरों में लगातार इजाफा हो रहा है। टीवी बनाने वाली कंपनियों ने टीवी को भी PLI स्कीम्स में लाने की मांग की है। 1 अप्रैल 2021 से TV के दाम कम से कम 2000 रुपए से लेकर 3000 रुपए तक बढ़ने की उम्मीद है।


AC भी होगा महंगा
1 अप्रैल से एसी और रेफ्रिजरेटर भी महंगा हो जाएगा। कंपनियां कच्चे माल की कीमतों में हो रही बढ़ोतरी के चलते AC की कीमतों में रही बढ़ोतरी के चलते एसी की कीमत बढ़ाने की तैयारी कर रही हैं। एयर कंडीशनर के दाम 15,00 रुपए से लेकर 2000 रुपए तक बढ़ाए जा सकते हैं। सिर्फ एक महीने में ग्लोबल मार्केट में ओपन-सेल (open-cell) पैनल के दाम में 35 फीसदी का इजाफा हुआ है।

PunjabKesari

हवाई सफर हो जाएगा महंगा
आज से हवाई सफर भी महंगा हो जाएगा। डोमेस्टिक फ्लाइट्स में किराया कम से कम 5 फीसदी बढ़ जाएगा। घरेलू यात्रा करने वाले यात्रियों को एयरपोर्ट सिक्योरिटी फीस के नाम पर 200 रुपये और विदेशी यात्रियों को 12 डॉलर देने होंगे। DGCA से मिली जानकारी के मुताबिक, 1 अप्रैल से ये नए नियम लागू होने वाले हैं।

PunjabKesari

बढ़ जाएंगे दूध के दाम
दूध के दाम भी बढ़ने की संभावना है। किसानों ने दूध के दाम बढ़ाने की जानकारी दी है। दूध के के दाम 3 रुपए बढ़ाकर 49 रुपए प्रति लीटर बढ़ाने की बात कही है। लिहाजा दूध से बने सभी उत्पादों के कीमत बढ़ सकती है।

 

महंगी हो सकती है बिजली
बिहार के लोगों को 1 अप्रैल से बिजली के बिल का भी झटका लग सकता है। बिजली बिल के दाम 9-10 फीसदी बढ़ने की उम्मीद है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News