‘नमस्ते ट्रंप' में शामिल हुए एक लाख से अधिक लोग, अमेरिकी राष्ट्रपति ने दी पाक को चेतावनी

punjabkesari.in Monday, Feb 24, 2020 - 05:39 PM (IST)

नेशनल डेस्कः मोटेरा में नवनिर्मित क्रिकेट स्टेडियम में ‘नमस्ते ट्रंप' समारोह में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भाषण सुनने एक लाख से अधिक लोग जमा हुए। ट्रंप ने लोगों को संबोधित किया और पाकिस्तान को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा कि पाकिस्तान आतंक को पनाह देना बंद करे क्योंकि भारत और अमेरिका अब यह सब बर्दाश्त नहीं करेगा। ट्रंप ने कहा कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी काफी सख्त वार्ताकार हैं और भारत शक्तिशाली रूप में उभर कर सामने आ रहा है। ट्रंप का भाषण दोपहर 1:30 बजे के बाद शुरू होना तय था, लेकिन पूरे राज्य से लोग स्टेडियम में सुबह आठ बजे से ही पहुंचने लगे। वाहनों के लिए पार्किंग स्टेडियम से दूर होने की वजह से सुबह से ही लोगों का सैलाब स्टेडियम की तरफ पैदल उमड़ता दिखाई दे रहा था। बड़ी संख्या में लोग बसों से यहां पहुंचे। स्टेडियम में कई लोग मोदी और ट्रंप की तस्वीर वाले मास्क पहने हुए थे

PunjabKesari

राष्ट्रपति ट्रंप की यात्रा भारत-अमेरिका संबंधों में नया अध्याय: मोदी
इस दौरान पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की यात्रा को भारत और अमेरिका के संबंधों में नया अध्याय करार देते हुए सोमवार को कहा कि यह दोनों देशों के लोगों की प्रगति और समृद्धि का एक नया दस्तावेज बनेगा। मोदी ने कहा, ‘‘21वीं सदी में, नए गठबंधन, नयी प्रतिस्पर्धाएं, नयी चुनौतियां और नए अवसर बदलाव की नींव रख रहे हैं। हम दीर्घकालिक सोच से प्रेरित हैं, अल्पकालिक विचार से नहीं। हमारे द्विपक्षीय संबंध और आगे बढ़ेंगे, हमारे आर्थिक गठजोड़ बेहतर होंगे और हमारा डिजिटल सहयोग व्यापक होगा।'' उन्होंने कहा कि भारत और अमेरिका के संबंध और सहयोग की, 21वीं सदी के विश्व की दिशा तय करने में महत्वपूर्ण भूमिका होगी। 

PunjabKesari

क्या बोले पीएम मोदी

  • Unity की Vibrancy भारत और अमेरिका के बीच मजबूत रिश्ते का आधार है। एक Land Of the Free है, तो दूसरा पूरे विश्व को एक परिवार मानता है। एक को Statue Of Liberty पर गर्व है तो दूसरे को, दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा- सरदार पटेल की Statue Of Unity पर
  • प्रेसिडेंट ट्रंप की ये यात्रा, भारत और अमेरिका के संबंधों का नया अध्याय है। एक ऐसा अध्याय जो अमेरिका और भारत के लोगों की Progress और Prosperity का एक नया दस्तावेज बनेगा
  • फर्स्ट लेडी  मेलानिया ट्रंप का यहां होना सम्मान की बात है। Healthy और Happy America के लिए आपने जो किया है, उसके अच्छे परिणाम मिल रहे हैं। समाज में बच्चों के लिए आप जो कर रही हैं, वो प्रशंसनीय है

PunjabKesari

ये बोले ट्रंप

  • आपके शानदार स्वागत के लिए शुक्रिया, अमेरिका भारत के लिए हमेशा वफादार रहेगा।
  • पीएम मोदी से सब प्यार करते हैं।
  • भारत के सफल नेता पीएम मोदी, भारत का खास दोस्त बना रहेगा अमेरिका।
  • पूरी दुनिया के लिए उम्मीद की किरण भारत, विश्व को भारत पर गर्व।
  • भारत के हर गांव में बिजली, पीएम मोदी के नेतृत्व में हुए व्यापक काम।
  • मोदी के नेतृत्व में भारत कर रहा अच्छा काम, हर घर में पहुंची बिजली।
  • भारत जल्द ही गरीबी से बाहर निकलेगा।
  • डोनाल्ड ट्रंप ने किया डीडीएलजे का जिक्र, सचिन तेंदुलकर का भी लिया नाम।

 

PunjabKesari

 बता दें कि ट्रंप सुबह 11 बज कर 40 मिनट पर सरदार वल्लभभाई पटेल इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर पहुंचे। ट्रंप के स्वागत के लिए खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वहां मौजूद थे। पीएम मोदी ने गले लगाकर ट्रंप का स्वागत किया और उनकी पत्नी मेलानिया से हाथ मिलाकर गर्मजोशी से उनका स्वागत किया। पारंपरिक संगीत और डांस के साथ ट्रंप का रेड कार्पेट पर स्वागत किया गया। इसके बाद मोदी और ट्रंप ने 22 किलोमीटक लंबा रोड शो किया। ट्रंप दो दिवसीय दौरे पर भारत आए हैं।

PunjabKesari

ट्रंप के कार्यक्रम पर एक नजर

  • अमेरिकी राष्ट्रपति सोमवार को शाम सवा पांच बजे अपने परिवार के साथ ताजमहल परिसर पहुंचेंगे और मुगल सम्राट शाहजहां द्वारा निर्मित 17वीं सदी के प्रसिद्ध मकबरे में लगभग एक घंटा बिताएंगे।
  • ट्रंप इसके बाद अपनी यात्रा के मुख्य हिस्से के लिए दिल्ली रवाना होंगे। 
  • इस दौरान ट्रंप और मोदी के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता मंगलवार को हैदराबाद हाउस में होगी। ट्रंप की इस बहुप्रतीक्षित भारत यात्रा से द्विपक्षीय रक्षा और रणनीतिक संबंध और मजबूत होने की उम्मीद है। हालांकि इससे व्यापार शुल्क जैसे मुद्दों के हल के वास्ते परिणाम उत्पन्न होने की संभावना नहीं है।
  • 25 फरवरी की सुबह ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप का राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में औपचारिक स्वागत किया जाएगा। वहां से वे महात्मा गांधी की 'समाधि' राजघाट जाएंगे और वहां उन्हें श्रद्धांजलि देंगे। इसके बाद हैदराबाद हाउस में ट्रंप और मोदी के बीच वार्ता होगी।
  • प्रधानमंत्री मोदी वार्ता के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति के लिए दोपहर भोज की मेजबानी करेंगे। 
  • दोपहर में ट्रंप के अमेरिकी दूतावास में कुछ निजी कार्यक्रमों में शामिल होने की उम्मीद है जिसमें उद्योग प्रतिनिधियों के साथ एक गोलमेज सम्मेलन शामिल है।
  • ट्रंप के उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल में अमेरिकी वाणिज्य मंत्री विल्बर रॉस, ऊर्जा मंत्री डैन ब्रोइलेट और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओ'ब्रायन शामिल हैं। 
  • मंगलवार शाम में राष्ट्रपति राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद अमेरिकी राष्ट्रपति से राष्ट्रपति भवन में मुलाकात करेंगे। कोविंद द्वारा रात्रिभोज भी दिया जाएगा। राष्ट्रपति ट्रंप उस शाम बाद में भारत से रवाना होंगे।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News