Report:  ट्रूडो ने राजनीतिक फायदे के लिए दुनिया भर के सिखों की छवि बिगाड़ी,  गंभीर संकट में अल्पसंख्यक समुदाय

punjabkesari.in Monday, Oct 21, 2024 - 06:11 PM (IST)

International Desk: कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की हालिया राजनीतिक रणनीतियों ने सिख अल्पसंख्यक समुदाय को गंभीर संकट में डाल दिया है। विशेषज्ञ डॉ. हरदेव सिंह के अनुसार, ट्रूडो ने अपने राजनीतिक फायदे के लिए सिख समुदाय का दुरुपयोग किया है। ट्रूडो का यह राजनीतिक खेल एक चेतावनी है कि कैसे मतदाता राजनीति अल्पसंख्यक समुदायों को नुकसान पहुंचा सकती है। यदि कनाडा यह समझने में असफल रहता है, तो इसकी पहचान और मूलभूत सिद्धांत खतरे में पड़ सकते हैं। हाल में एक आयोग के सामने ट्रूडो ने यह स्वीकार किया कि भारत के खिलाफ किए गए गंभीर आरोपों के समर्थन में कोई ठोस सबूत नहीं थे। यह स्थिति दर्शाती है कि उनकी सरकार ने सिख समुदाय के हितों को साधने के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा से समझौता किया है। उनका सफाई देना और आरोप लगाना केवल राजनीतिक अवसरवाद का हिस्सा है।

 

 2015 से  चल रहा ट्रूडो का खेल
2015 में प्रधानमंत्री बनने के बाद, ट्रूडो ने दिखावा किया कि वह सिख समुदाय के हितों की रक्षा कर रहे हैं, लेकिन वास्तव में उन्होंने कई ऐसे कदम उठाए हैं जिन्होंने समुदाय के लंबे समय के कल्याण को कमजोर किया है। 2018 में, उनकी सरकार ने राष्ट्रीय सुरक्षा रिपोर्टों से "सिख उग्रवाद" का उल्लेख हटा दिया, जो कि एक राजनीतिक चाल थी। इससे समुदाय की छवि को बड़ा नुकसान हुआ और ट्रूडो की सरकार ने सभी सिखों को एक समान रूप से अलगाववादी बना दिया।

 

अपमानजनक स्थिति झेल रहे सिख
ट्रूडो की वोट बैंक की राजनीति ने सिख समुदाय को मुश्किल स्थिति में डाल दिया है। मेहनती और कानून का पालन करने वाले सिख नागरिक, जो कनाडा की संस्कृति और अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं, अब उग्रवादी तत्वों के साथ जोड़े जा रहे हैं, जिन्हें वे खुद नहीं मानते। यह स्थिति सिख समुदाय के सदस्यों के लिए अपमानजनक और कठिनाई भरी है। उदाहरण के तौर पर, हाल में एडमंटन में बीएपीएस स्वामीनारायण मंदिर में हुई तोड़फोड़ ने इस बात को स्पष्ट कर दिया है कि ट्रूडो की नीति किस तरह से सिख समुदाय के खिलाफ अपशब्दों को बढ़ावा दे रही है। उनका प्रशासन आदर्शों की रक्षा करने में असफल रहा है और इसने कट्टरपंथी तत्वों को पनपने की अनुमति दी है।

 

ट्रूडो की हरकतों ने बिगाड़े भारत के साथ संबंध 
ट्रूडो के कार्यों ने भारत के साथ कनाडा के संबंधों को भी प्रभावित किया है। भारतीय सरकार ने अनुरोध किया है कि कुछ व्यक्तियों को कनाडा से प्रत्यर्पित किया जाए, लेकिन ट्रूडो की सरकार की कार्रवाई ने सिख समुदाय को एक कठिन स्थिति में डाल दिया है, खासकर उन परिवारों के लिए जो अपने मूल देश के साथ मजबूत रिश्ते बनाए रखना चाहते हैं।

 

गिरती लोकप्रियता और जनता की नाराज़गी 
हाल में हुए मतदान में ट्रूडो की गिरती लोकप्रियता इस बात को उजागर करती है कि उनका समर्थन सिख समुदाय के लिए नहीं, बल्कि केवल राजनीतिक लाभ के लिए था। उनके प्रशासन की नीतियों ने केवल समुदाय के सदस्यों को ही नहीं, बल्कि भारत के साथ कनाडा के संबंधों को भी जटिल बना दिया है। कनाडा को यह समझना चाहिए कि अगर वह ट्रूडो की विनाशक राजनीति को जारी रखता है, तो यह न केवल अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इसकी छवि को प्रभावित करेगा, बल्कि इसे लोकतांत्रिक मूल्यों और धर्मनिरपेक्षता में भी एक गंभीर संकट का सामना करना पड़ेगा। 


 
सिख समुदाय को सलाह
सिख समुदाय के नेताओं को अब ऐसे मुद्दों पर जागरूक होना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनका समुदाय किसी राजनीतिक खेल का हिस्सा न बने। उन्हें ऐसे नेताओं को चुनना चाहिए जो समुदाय के असली हितों की रक्षा करें और अंतर्विभाजन के बजाय एकजुटता की ओर अग्रसर हों। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News