CM केजरीवाल की प्रेस कॉन्फ्रेंस में तिरंगे का अपमान! केंद्रीय मंत्री ने पत्र लिख कहा- गलती को सुधारो

punjabkesari.in Friday, May 28, 2021 - 12:34 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री प्रहलाद पटेल ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल  पर तिरंगे का अपमान करने का आरोप लगाया है। उन्होंने सीएम और उपराज्यपाल अनिल बैजल को पत्र लिखकर कहा कि  केजरीवाल की प्रेस कॉन्फ्रेंस में राष्ट्रीय ध्वज को गलत तरीके से लगाया जाता है। 

PunjabKesari
पटेल ने अपने पत्र में कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री  टीवी चैनल पर जब संबोधन करते हैं तो उनकी कुर्सी के पीछे लगे राष्ट्रीय ध्वज के स्वरूप पर ध्यान चला जाता है। ​प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बैकग्राउंड में जो तिरंगा लगा है, वह तिरंगा संहिता के लिहाज से सही नहीं है। इस गलती को तुरंत सुधारा जाए। 

PunjabKesari
पत्र में कहा गया कि जिस तरीके सेप्रेस कॉन्फ्रेंस में  बैकग्राउंड में तिरंगे को लगाया गया है उसमें ऐसा लगता है कि सफेद हिस्से को कम करके हरे हिस्से को जोड़ दिया गया है। यह राष्ट्रीय ध्वज संहिता का उल्लंघन है। उन्होंने कहा कि दो ध्वजों को ऐसे लगाया जाता है जिसमें लगता है कि ध्वज पर हरी पट्टियां बढ़ाई गई है। ध्वज की जो संवैधानिक मर्यादा है वो बनी रहनी चाहिए।

PunjabKesari

उपराज्यपाल को लिखे पत्र में कहा गया कि दिल्ली के मुख्यमंत्री  टीवी चैनल पर जब संबोधन करते हैं तो उनकी कुर्सी के पीछे लगे राष्ट्रीय ध्वज के स्वरूप पर ध्यान चला जाता है। इसमें  भारत सरकार गृह मंत्रालय की ओर से निर्दिष्ट भारतीय झंडा संहिता में उल्लेखित भाग 1 के 1.3 मानकों का प्रयोग नहीं दिखाई देता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News