कल से बदल जाएंगे Toll Tax के नियम, इस रास्ते पर जाना हुआ महंगा

punjabkesari.in Monday, Sep 30, 2024 - 06:50 PM (IST)

नेशनल डेस्क : नोएडा से आगरा जाने वाले यात्रियों के लिए टोल टैक्स में बदलाव होने जा रहा है। 1 अक्टूबर से यमुना एक्सप्रेसवे पर टोल शुल्क बढ़ जाएगा। यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (YEIDA) ने 165 किलोमीटर लंबे इस मार्ग पर नए टोल रेट की घोषणा की है, जिसमें 12 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है।

जानें कितनी हुई बढ़ोतरी

YEIDA ने सभी प्रकार के वाहनों के लिए नए टोल रेट की जानकारी दी है। अब हल्के वाहनों, जैसे कार और जीप के लिए टोल 2.95 रुपये प्रति किलोमीटर होगा, जबकि पहले यह 2.60 रुपये था। टू-व्हीलर्स के लिए टोल पहले 1.25 रुपये प्रति किलोमीटर था, जो अब बढ़कर 1.50 रुपये प्रति किलोमीटर हो जाएगा। यमुना एक्सप्रेसवे उन कुछ एक्सप्रेसवे में से है, जहां टू-व्हीलर्स पर भी टोल लिया जाता है।

नोएडा से आगरा जाने पर टोल

कार या जीप से यात्रा करने पर एक तरफ का टोल लगभग 500 रुपये होगा। वहीं, टू-व्हीलर के लिए यह करीब 250 रुपये होगा। YEIDA के सीईओ अरुण वीर सिंह ने बताया कि 2021-22 से जेपी इंफ्राटेक लिमिटेड टोल में बढ़ोतरी की मांग कर रहा था, लेकिन हमने आम जनता के हित में ऐसा नहीं होने दिया। उन्होंने कहा कि पिछले तीन सालों में टोल में कोई बदलाव नहीं किया गया था, और अब की गई 12 फीसदी की बढ़ोतरी औसतन 4 फीसदी सालाना बढ़ोतरी के बराबर है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Related News