कन्फर्म सीट पर लोगों ने किया कब्जा, ट्रेन में TTE भी हो गए बेबस, फिर रेलवे ने दिया ये जवाब
punjabkesari.in Wednesday, Aug 06, 2025 - 02:18 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भारतीय रेलवे में सफर करना दिन-ब-दिन चुनौतीपूर्ण होता जा रहा है। खासकर त्योहारों, छुट्टियों या व्यस्त सीजन में तो जनरल डिब्बों से लेकर स्लीपर और एसी कोच तक में भारी भीड़ देखने को मिलती है। ऐसी ही एक घटना हाल ही में सोशल मीडिया पर वायरल हुई जिसमें ग्वालियर-बरौनी एक्सप्रेस में एक यात्री ने अपनी कन्फर्म टिकट वाली सीट पर दूसरे यात्री के कब्जे की शिकायत की। यह वीडियो ट्विटर (अब एक्स) पर @ksandip_09 नामक यूज़र ने शेयर किया। वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि ट्रेन का स्लीपर कोच पूरी तरह खचाखच भरा हुआ है। ना सिर्फ जनरल टिकट वाले यात्री कोच में जबरदस्ती घुस आए बल्कि कन्फर्म सीट पर बैठे यात्री को भी उठा पाना मुश्किल हो गया।
11123 GWL BJU EXPRESS Sleeper Ka hal Genral Se Bhi Kharab Hai
— sandipsingh kushwaha (@ksandip_09) August 5, 2025
01. Mera seat dusre passenger ke pas occupied hai maine TTE Sir ko request Kiya ki mera seat khali karva dijiye lekin abhi bhi mera seat khali nahi kiya gya hai. @RailMinIndia @narendramodi @RailwayNorthern pic.twitter.com/7zX0khnwBO
यात्री की शिकायत: सीट खाली नहीं करवा पाए टीटीई
वीडियो बना रहे यात्री ने कहा, "मेरी सीट पर दूसरे यात्री ने कब्जा कर लिया है। मैंने टीटीई से मदद मांगी लेकिन उन्होंने कोई कार्रवाई नहीं की। अब तक मेरी सीट खाली नहीं हुई है।" इस वीडियो में यह भी देखा गया कि खुद टीटीई भारी भीड़ में फंसे हुए हैं और कोच में एक पैर रखने की भी जगह नहीं है।
सिर्फ जनरल नहीं, स्लीपर और एसी कोच भी बेहाल
भारतीय रेलवे में अक्सर यह देखा गया है कि जब जनरल डिब्बों में जगह नहीं मिलती तो बिना आरक्षण वाले यात्री स्लीपर या एसी कोच में जबरदस्ती घुस जाते हैं। ये यात्री न केवल दूसरों की सीटों पर कब्जा कर लेते हैं बल्कि कोच में अव्यवस्था भी फैला देते हैं। ऐसे में जिन यात्रियों ने पहले से टिकट बुक कर रखी होती है, उन्हें काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है।
रेलवे सेवा ने दिया जवाब, मांगा PNR और मोबाइल नंबर
इस वीडियो के वायरल होने के बाद भारतीय रेलवे के आधिकारिक ग्राहक सेवा ट्विटर हैंडल ‘रेलवेसेवा’ ने इस पर संज्ञान लिया। उन्होंने यात्री से आग्रह किया कि वह पीएनआर नंबर और मोबाइल नंबर डायरेक्ट मैसेज में भेजें ताकि इस शिकायत पर जल्द से जल्द कार्रवाई की जा सके। रेलवे सेवा ने जवाब में लिखा: "आपको हुई असुविधा के लिए हमें खेद है। कृपया अपना पीएनआर नंबर और मोबाइल नंबर डायरेक्ट मैसेज के जरिए भेजें ताकि हम आपकी शिकायत पर तुरंत कार्रवाई कर सकें। आप चाहें तो http://railmadad.indianrailways.gov.in पर भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं या 139 नंबर पर कॉल कर सकते हैं।"
भीड़ की वजह से रेलवे प्रशासन भी बेबस
इस तरह की घटनाएं यह दिखाती हैं कि भारतीय रेलवे में व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने की बहुत ज़रूरत है। भारी भीड़ के चलते टीटीई भी कई बार कुछ कर पाने में असमर्थ हो जाते हैं। बिना टिकट यात्रा करने वाले यात्री न सिर्फ नियमों का उल्लंघन करते हैं बल्कि दूसरों की सुविधा में भी बाधा डालते हैं।