30 मिनट तक कोलकाता-अमृतसर ट्रेन गलत दिशा में चलती रही, होश में आया ड्राइवर तो...टला बड़ा हादसा

punjabkesari.in Thursday, Sep 19, 2024 - 08:16 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  भारतीय रेलवे, जो अपने विशाल नेटवर्क के लिए जाना जाता है, एक बार फिर विवादों में घिर गया है। हाल ही में ऐसी घटनाएं सामने आई हैं, जिनसे रेलवे की सुरक्षा और प्रबंधन पर गंभीर सवाल उठने लगे हैं।

कोलकाता-अमृतसर ट्रेन गलत दिशा में चली

कोलकाता से अमृतसर जा रही एक ट्रेन बाल-बाल हादसे से बच गई जब वह जालंधर स्टेशन से 30 मिनट तक गलत दिशा में चलती रही। हैरान करने वाली बात यह थी कि ट्रेन के ड्राइवर को लगभग आधे घंटे बाद नकोरडा जंक्शन पर जाकर अपनी गलती का एहसास हुआ। इसके बाद इंजन बदला गया और ट्रेन को सही दिशा में वापस लाया गया। इस दौरान ट्रेन में सफर कर रहे यात्री बेहद परेशान हो गए और कई ने सोशल मीडिया पर अपनी नाराज़गी जाहिर की।

वृंदावन में मालगाड़ी हादसा

इसके साथ ही, वृंदावन रेलवे स्टेशन से करीब 800 मीटर आगे एक मालगाड़ी के 25 डिब्बे पटरी से उतर गए। यह मालगाड़ी कोयला लेकर जा रही थी और घटना बुधवार शाम करीब 8 बजे हुई। इस हादसे के कारण रेल यातायात पूरी तरह से प्रभावित हो गया, जिससे हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में गाड़ियों का संचालन बाधित हुआ। वृंदावन रेलवे स्टेशन मथुरा जिले में आता है, जो एक प्रमुख रेल मार्ग है।

 
बिहार के मुजफ्फरपुर में भी इसी तरह की घटना सामने आई, जहां नारायणपुर अनंत स्टेशन के पास एक मालगाड़ी के 4 डिब्बे पटरी से उतर गए। हालांकि इस घटना में कोई हताहत नहीं हुआ, लेकिन इससे करीब 13 ट्रेनों के मार्ग बदलने पड़े और 3 ट्रेनों को शॉर्ट टर्मिनेट करना पड़ा। इनमें भागलपुर-मुजफ्फरपुर एक्सप्रेस और समस्तीपुर-सीवान पैसेंजर ट्रेन शामिल हैं।

इन घटनाओं ने रेलवे की सुरक्षा व्यवस्थाओं पर गंभीर सवाल खड़े कर दिए हैं, और यात्रियों में असुरक्षा की भावना बढ़ रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News