TRAI का नया प्लान, सीधे बंद होगा SIM कार्ड,  इन गलतियों से बचें

punjabkesari.in Thursday, Aug 29, 2024 - 01:37 PM (IST)

नेशनल डेस्क:   TRAI (Telecom Regulatory Authority of India) ने हाल ही में सिम कार्ड्स के उपयोग के संबंध में कुछ नए नियम जारी किए हैं। इन नियमों का उद्देश्य फर्जी या अनाधिकृत सिम कार्ड्स के उपयोग को रोकना और टेलीकॉम सेक्टर में सुरक्षा को बढ़ाना है।

नए नियमों के तहत:

वेरिफिकेशन अनिवार्य: सिम कार्ड लेने के लिए ग्राहकों को अपनी पहचान और पते का सही वेरिफिकेशन करना होगा। अगर कोई गलत दस्तावेज जमा करता है, तो सिम कार्ड ब्लॉक हो सकता है।

सिम कार्ड की सीमा: एक व्यक्ति के नाम पर अधिकतम कितने सिम कार्ड्स हो सकते हैं, इसे लेकर भी नए नियम आ सकते हैं। अगर किसी के पास तय सीमा से ज्यादा सिम कार्ड हैं, तो उन्हें ब्लॉक किया जा सकता है।

 TRAI के नए नियम के तहत, अगर किसी सिम कार्ड से रोजाना 50 से ज्यादा कॉल या एसएमएस किए जाते हैं, तो उस सिम कार्ड की जांच की जाएगी। अगर आप भी बहुत ज्यादा एसएमएस भेजते हैं, तो इस नियम का असर आप पर भी पड़ सकता है।

इस नियम की जरूरत क्यों है?
कई लोग फर्जी कॉल्स और एसएमएस के जरिए धोखाधड़ी का शिकार हो रहे हैं। ये कॉल्स और मैसेज अक्सर लोगों को ठगने या टेलिमार्केटिंग के उद्देश्य से भेजे जाते हैं। इस वजह से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। नया नियम इन समस्याओं को कम करने और लोगों को राहत देने के उद्देश्य से लाया जा रहा है।

नए नियम के अंतर्गत क्या होगा?
नए नियम के तहत, यदि किसी सिम कार्ड से अत्यधिक कॉल्स या एसएमएस किए जाते हैं, तो उस सिम कार्ड की गहन जांच की जाएगी। इसके अलावा, यह भी संभव है कि कॉल्स और एसएमएस के लिए अलग-अलग टैरिफ प्लान लागू किए जाएं। अगर जांच के दौरान पाया गया कि कोई सिम कार्ड फर्जी गतिविधियों में शामिल है, तो उसे तुरंत ब्लॉक कर दिया जाएगा। आपको यह भी जानकर हैरानी हो सकती है कि 2022-23 के कैलेंडर वर्ष में करीब 59,000 मोबाइल नंबर्स को टेलीकॉम कंपनियों ने फर्जी गतिविधियों के चलते ब्लॉक कर दिया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News