TOYOTA ने ट्रांसमिशन खामी के कारण 280,000 वाहनों को वापस मंगाया

punjabkesari.in Friday, Feb 23, 2024 - 08:53 PM (IST)

नेशनल डेस्क : टोयोटा ने ट्रांसमिशन समस्या के कारण संयुक्त राज्य अमेरिका में लगभग 280,000 पिकअप ट्रकों और एसयूवी को वापस बुलाने की पहल की है, जिससे गियर न्यूट्रल पर रखे जाने पर अनपेक्षित वाहन की आवाजाही हो सकती है। एपी समाचार की एक रिपोर्ट के अनुसार जापानी वाहन निर्माता द्वारा घोषित रिकॉल में 2022 और 2024 के बीच निर्मित विशिष्ट टोयोटा टुंड्रा पिकअप, सिकोइया एसयूवी और लेक्सस एलएक्स 600 एसयूवी शामिल हैं।

टोयोटा के अनुसार वाहनों के स्वचालित ट्रांसमिशन के भीतर कुछ घटक तटस्थ में स्थानांतरित होने पर तुरंत अलग होने में विफल हो सकते हैं, जिससे संभावित रूप से इंजन की शक्ति पहियों तक पहुंचती रह सकती है। इस दोष के परिणामस्वरूप वाहन अनजाने में समतल सतहों पर कम गति से आगे बढ़ सकते हैं, जिससे तुरंत ब्रेक न लगाने पर दुर्घटनाओं का खतरा बढ़ जाता है। जबकि टोयोटा ने ट्रांसमिशन मुद्दे से संबंधित किसी भी घटना या चोट का खुलासा नहीं किया है, कंपनी संभावित जोखिमों को कम करने के लिए सक्रिय कदम उठा रही है।

रिकॉल प्रक्रिया के हिस्से के रूप में टोयोटा अप्रैल के अंत तक प्रभावित वाहन मालिकों को सूचित करने और अंतर्निहित समस्या को ठीक करने के लिए ट्रांसमिशन सॉफ़्टवेयर को आवश्यक अपडेट प्रदान करने की योजना बना रही है। सॉफ्टवेयर को अपडेट करके, टोयोटा का लक्ष्य न्यूट्रल में शिफ्ट होने पर ट्रांसमिशन के तुरंत डिसएंगेजमेंट को सुनिश्चित करना है, जिससे किसी भी अनपेक्षित वाहन की आवाजाही को रोका जा सके।

यह रिकॉल घोषणा टोयोटा द्वारा उसी दिन जारी किए गए तीन सुरक्षा रिकॉल में से एक है।ट्रांसमिशन समस्या के अलावा, टोयोटा रियरव्यू कैमरा डिस्प्ले को प्रभावित करने वाली एक सॉफ्टवेयर गड़बड़ी के कारण लगभग 19,000 वाहनों को वापस बुला रही है। एक अन्य रिकॉल में रियर फोल्ड-डाउन सीट हेड रेस्ट्रेन्ट्स से संबंधित सुरक्षा चिंताओं को लेकर लगभग 4,000 टोयोटा कैमरी और कैमरी हाइब्रिड वाहन शामिल हैं। बिक्री के हिसाब से दुनिया की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी होने के बावजूद, टोयोटा को हाल के महीनों में सुरक्षा चुनौतियों का सामना करना पड़ा है, जिसमें एयरबैग तैनाती के मुद्दों और इसकी सहायक कंपनी दाइहात्सु द्वारा सुरक्षा परीक्षण जालसाजी से संबंधित पिछली रिकॉल शामिल हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Recommended News

Related News