कल बाबा केदारनाथ के दर्शनों को जाएंगे PM मोदी, श्रीआदि शंकराचार्य की समाधि का करेंगे उद्घाटन

punjabkesari.in Thursday, Nov 04, 2021 - 01:00 PM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार 5 नवंबर को केदारनाथ जाएंगे और श्रीआदि शंकराचार्य की समाधि का उद्घाटन और उनकी प्रतिमा का अनावरण करेंगे। बुधवार को केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय की एक विज्ञप्ति में यह जानकारी देते हुए कहा गया है कि इस अवसर पर केरल के कलाडी में आदि शंकराचार्य के जन्मस्थान पर भी एक विशेष कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। कलाडी के कार्यक्रम का उद्घाटन केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी करेंगे। मंत्रालय ने कहा है कि ‘प्रसाद' योजना के तहत ‘केदारनाथ के एकीकृत विकास' परियोजना को पूरा कर लिया गया है।

 

पीएम मोदी की यात्रा के दौरान उत्तराखंड में चार धाम सहित ज्योतिर्लिंगों और ज्योतिषपीठों में कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा प्रधानमंत्री केदारनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगे और श्रीआदि शंकराचार्य की समाधि का उद्घाटन और उनकी प्रतिमा का अनावरण करेंगे। साल 2013 की बाढ़ में हुए विनाश के बाद समाधि का पुनर्निर्माण किया गया है। प्रधानमंत्री एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे। इसके अलावा, वह सरस्वती रिटेनिंग वॉल आस्थापथ और घाट, मंदाकिनी रिटेनिंग वॉल आस्थापथ, तीर्थ पुरोहित हाउस तथा मंदाकिनी नदी पर गरुड़ चट्टी पुल सहित प्रमुख बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। परियोजनाओं का 130 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से निर्माण किया गया है।

 

उत्तराखंड में 5 नवंबर को प्रस्तावित प्रधानमंत्री के केदारनाथ धाम में पूजा-अर्चना का 35 देवालयों में भव्य आयोजन का ऑनलाइन प्रसारण होगा। देहरादून में भाजपा के मीडिया प्रभारी मनवीर सिंह चौहान ने बुधवार को बताया कि प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक एवं प्रदेश महामंत्री संगठन अजेय कुमार के निर्देश पर सभी जिलाध्यक्ष और पदाधिकारियों को कार्यक्रम की रूपरेखा से अवगत करा दिया गया है। संस्कृति मंत्रालय के अनुसार प्रधानमंत्री 180 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली कई परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे, जिनमें संगम घाट का पुनर्विकास, प्राथमिक चिकित्सा और पर्यटक सुविधा केंद्र, प्रशासनिक कार्यालय एवं अस्पताल, दो गेस्ट हाउस, पुलिस स्टेशन, कमांड एंड कंट्रोल सेंटर, मंदाकिनी आस्थापथ कतार प्रबंधन तथा वर्षा आश्रय स्थल और सरस्वती नागरिक सुविधा भवन शामिल हैं।

 

प्रधानमंत्री सरस्वती आस्थापथ पर चल रहे कार्यों की समीक्षा और निरीक्षण भी करेंगे। इस अवसर पर चार धाम- बदरीनाथ, द्वारका, पुरी और रामेश्वरम सहित देशभर के ज्योतिर्लिंगों और ज्योतिषपीठों पर भी कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। श्रद्धालुओं के लिए केदारनाथ एक आकर्षक और लोकप्रिय पर्यटन स्थल के रूप में प्रसिद्ध हो रहा है। ध्यान गुफा में प्रधानमंत्री मोदी ने एकांत में 17 घंटे बिताए थे। स्थानीय प्रशासन केदारनाथ धाम के पास ही करीब 12,500 फुट की ऊंचाई पर तीन और गुफाएं विकसित कर रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News