दिल्ली: शाम को था म​कबरा सुबह बन गया मंदिर, रातोंरात रख दी मूर्तियां

punjabkesari.in Friday, May 04, 2018 - 12:38 PM (IST)

नेशनल डेस्क: राजधनी में तुगलक काल का बना एक मकबरा रातों रात मंदिर में बदल गया और किसी को इसकी खबर तक नहीं लगी। दिल्ली के सफदरजंग एन्क्लेव स्थित हुमायूंपुर गांव में गुमटी नाम के एक मकबरे को  गेरूए रंग में रंग कर इसके अंदर मूर्तियां रख दी। रिहायशी इलाके के बीच बने इस मकबरे को राज्य सरकार ने स्मारक का दर्जा दिया था। वहीं इस मामले में ​पुलिस और दिल्ली सरकार ने चुप्पी साध ली है। यह पूरी घटना मार्च की बताई जा रही है। 
PunjabKesari

खबरों के अनुसार इंडियन नेशनल ट्रस्ट फॉर आर्ट एंड कल्चरल हेरिटेज (इंटैक) के सहयोग से पुरातात्विक विभाग को इस मकबरे का नवीकरण करना था। लेकिन स्थानीय लोगों के विरोध के कारण मकबरे के मरम्मत का काम शुरू न हो सका। इसी बीच मकबरा को मंदिर में तब्दील कर दिया। किसी दर्जा प्राप्त स्मारक में छेड़छाड़ सिटीजन चार्टर का बड़ा उल्लंघन है। चार्टर के मुताबिक मकबरे या आसपास के किसी दीवार को पेंट नहीं कर सकते और न ही इसकी मूल पहचान को बदला जा सकता है।

वहीं इस मामले में दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि मुझे इस बारे में कोई सूचना नहीं है। संबंधित विभाग को इसकी जांच की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। इस स्मारक के पास भगवा रंग के बेंच लगे हैं जिसपर सफदरजंग एनक्लेव की निगम पार्षद राधिका अबरोल फोगाट का नाम छपा है। इस पर फोगाट ने कहा कि स्मारक को बिना उनकी जानकारी के मंदिर में बदल दिया गया है। उन्होंने इसके लिए पूर्व भाजपा काउंसिलर ​को जिम्मेदार ठहराया। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News