कांग्रेस की मांग, गुजरात में राज्यसभा की दो खाली सीटों पर एक साथ हों चुनाव

punjabkesari.in Thursday, Jun 13, 2019 - 10:37 PM (IST)

नई दिल्लीः कांग्रेस ने बृहस्पतिवार को कहा कि भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के लोकसभा चुनाव जीतने के बाद गुजरात से रिक्त हुई राज्यसभा की दो सीटों पर एक साथ चुनाव कराया जाना चाहिए क्योंकि उसे अंदेशा है कि दोनों सीटें पर भाजपा की जीत सुनिश्चित करने के लिए इन पर अलग अलग तिथि पर चुनाव कराया जा सकता है।
PunjabKesari
पार्टी प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने यह भी कहा कि पार्टी का एक प्रतिनिधिमंडल इस संदर्भ में जल्द ही चुनाव आयोग का रुख करेगा और अपना प्रतिवेदन देगा। उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘‘हमारे पास ऐसी जानकारी है कि गुजरात में राज्यसभा सीटों के लिए अलग अलग तिथि पर चुनाव कराया जा सकता है। अगर ऐसा होता है तो यह असंवैधानिक होगा। ऐसा करने का साफ मकसद यह रहेगा कि सत्तारूढ़ पार्टी दोनों सीटें जीत लें। अगर चुनाव एक साथ होता है तो एक सीट विपक्षी पार्टी को मिलेगी।''
PunjabKesari
सिंघवी ने कहा, ‘‘हम यह नहीं कह रहे हैं कि एक साथ होने जा रहा है लेकिन हमारी आशंका है जिसे हम मीडिया के माध्यम से चुनाव आयोग तक अपनी बात पहुंचाना चाहते हैं। हम जल्द ही चुनाव आयोग से मिलकर भी अपना पक्ष रखेंगे।'' उन्होंने कहा कि हम चुनाव आयोग से आग्रह करते हैं कि दोनों सीटों पर एक साथ चुनाव हों क्योंकि अमित शाह और स्मृति ईरानी एक साथ लोकसभा के लिए निर्वाचित हुए हैं। इस तरह की स्थिति में पहले भी हिमाचल प्रदेश और हरियाणा में एक साथ चुनाव हुए हैं।
PunjabKesari
गौरतलब है कि इस लोकसभा चुनाव में शाह गुजरात की गांधीनगर सीट और ईरानी उत्तर प्रदेश की अमेठी सीट से निर्वाचित हुईं। दोनों गुजरात से राज्यसभा सदस्य थे।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News