फुल ड्रेस रिहर्सल और अफगानिस्तान में तालिबान राज, आज इन खबरों पर देश-दुनिया की नजर

punjabkesari.in Friday, Aug 13, 2021 - 08:24 AM (IST)

नेशनल डेस्क: आज देश और दुनिया कई घटनाओं का गवाह बनी।  जहां एक तरफ जम्मू कश्मीर के रजौरी में भाजपा नेता को आतंकियों ने निशाना बनाया तो वहीं अफगानिस्तान के दूसरे सबसे बड़े शहर कंधार पर तालिबान ने कब्जा जमा लिया है। इस सब के बीच आज देश की राजधानी दिल्ली में  फुल ड्रेस रिहर्सल होने जा रही है। इसी तरह की बड़ी और दिलचस्प खबरों की जानकारी हम पल- पल आप तक पहुंचाते रहेंगे। 

 

जम्मू कश्मीर के रजौरी में भाजपा नेता के घर पर ग्रेनेड से हमला
जम्मू कश्मीर के रजौरी जिले में भारतीय जनता पार्टी के एक नेता के घर पर ग्रेनेड से हुए हमले में पांच लोग घायल हो गए। अधिकारियों ने बताया कि खंडली इलाके में स्थित घर पर संदिग्ध आतंकवादियों ने ग्रेनेड फेंका और वह छत पर फट गया। हमले में घायल पांच लोगों को अस्पताल ले जाया गया है।

PunjabKesari

कंधार पर  तालिबान का कब्जा
 तालिबान ने  अफगानिस्तान के दूसरे सबसे बड़े शहर कंधार पर कब्जा कर लिया है। तालिबान ने शुक्रवार को दावा किया कि उसने एक और प्रांतीय राजधानी कंधार पर कब्जा कर लिया है। अब सिर्फ राजधानी काबुल उससे बचा हुआ है। काबुल के बाद कंधार ही अफगानिस्तान का दूसरा सबसे बड़ा शहर है। इससे पहले काबुल के निकट सामरिक रूप से महत्वपूर्ण प्रांतीय राजधानी तथा देश के तीसरे सबसे बड़े शहर हेरात पर कब्जा कर लिया गया है।

 

प्रधानमंत्री गुजरात में होने वाले निवेशक सम्मेलन को करेंगे संबोधित
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गुजरात में होने जा रहे निवेशक सम्मेलन को वीडियो कांफ्रेन्स के जरिये संबोधित करेंगे। इसमें एक एकीकृत कबाड़ केंद्र के विकास के लिए अलंग में ‘शिप ब्रेकिंग’ उद्योग के साथ तालमेल पर भी गौर किया जाएगा। सम्मेलन का आयोजन सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय तथा गुजरात सरकार कर रही है। गांधीनगर में आयोजित इस सम्मेलन में संभावित निवेशकों, उद्योग विशेषज्ञों के अलावा केंद्र एवं राज्यों के संबंधित प्रतिनिधि शामिल होंगे।

PunjabKesari
स्वतंत्रता दिवस से पहले फुल ड्रेस रिहर्सल 
15 अगस्त से पहले देश की राजधानी दिल्ली में  फुल ड्रेस रिहर्सल की जाएगी. जिसे लेकर लालकिले के आसपास के कई सारे मार्ग बंद किये जाएंगे. इसके साथ ही कई रूट डायवर्ट किए जाएंगे। परामर्श के अनुसार, आठ सड़कें, नेताजी सुभाष मार्ग, लोथियन रोड, एसपी मुखर्जी मार्ग, चांदनी चौक रोड, निषाद राज मार्ग, एस्प्लेनेड रोड और इसके लिंक रोड से नेताजी सुभाष मार्ग, रिंग रोड राजघाट से आईएसबीटी, और आउटर रिंग रोड आईएसबीटी से आईपी फ्लाईओवर तक दोनों दिन आम जनता के लिए सुबह चार बजे से 10 बजे तक बंद रहेगा।

 

बंगाल को मिली छूट 
पश्चिम बंगाल में कोविड-19 पाबंदियों को 30 अगस्त तक बढ़ा दिया गया है और रात के दौरान लागू प्रतिबंधों में ढील दी गई है। महामारी की दूसरी लहर के दौरान 16 मई को लागू प्रतिबंधों को नियमित अंतराल पर बढ़ाया जा रहा था। इन प्रतिबंधों की समय सीमा 15 अगस्त को समाप्त हो रही थी। 

PunjabKesari

टीएमसी नेताओं के विरोध में बीजेपी मनाएगी ‘धिक्कार दिवस’
भारतीय जनता पार्टीकी त्रिपुरा इकाई तृणमूल कांग्रेस के नेताओं के विरोध में शुक्रवार को राज्य में ‘धिक्कार दिवस’ या निंदा दिवस मनाएगी। पार्टी का आरोप है कि टीएमसी ने पूर्वोत्तर राज्य में ‘अराजक स्थिति’ पैदा करने की साजिश रची। इस दिन को मनाने के लिए, भाजपा ने त्रिपुरा के सभी 60 निर्वाचन क्षेत्रों में टीएमसी के खिलाफ रैलियों और छोटी सभाओं की योजना बनाई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News