मिल्खा सिंह की अंतिम यात्रा और WHO  की चेतावनी, आज इन खबरों पर देश- दुनिया की नजर

2021-06-19T10:33:21.273

नेशनल डेस्क: आज दिन की शुरुआत इस बड़े दुख के साथ हुई कि भारत के महान फर्राटा धावक मिल्खा सिंह अब इस दुनिया में नहीं रहे हैं। उनके निधन की खबर से पूरा देश सदमे में है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत तामम  नेताओं ने उनके परिवार के प्रति गहरी संवेदनाएं जताई है। इसके अलावा कांग्रेस सांसद और पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी आज अपने जन्मदिन के माैके पर जरूरतमंदों की मदद करेंगे। वहीं कई देशों पर कोरोना की तीसरी लहर का खतरा मंडराता दिख रहा है। इसी तरह की बड़ी और जरूरी खबरों की जानकारी हम पल- पल आप तक पहुंचाते रहेंगे। 


कोरोना से जंग हारे मिल्खा सिंह
भारत के महान फर्राटा धावक मिल्खा सिंह कोरोना से जंग हार गए।  उनके निधन पर  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत नेताओं ने  दुख जताते हुए कहा कि  भारत ने एक महान खिलाड़ी को खो दिया है। चार बार के एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता मिल्खा ने 1958 राष्ट्रमंडल खेलों में भी पीला तमगा हासिल किया था । उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन हालांकि 1960 के रोम ओलंपिक में था जिसमें वह 400 मीटर फाइनल में चौथे स्थान पर रहे थे । उन्होंने 1956 और 1964 ओलंपिक में भी भारत का प्रतिनिधित्व किया । उन्हें 1959 में पद्मश्री से नवाजा गया था ।


कश्मीरी नेताओं के साथ सर्वदलीय बैठक करेंगे पीएम मोदी
नेशनल डेस्क:  केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव कराने सहित राजनीतिक प्रक्रियाओं को मजबूत करने की केंद्र की पहल के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 जून को वहां के सभी राजनीतिक दलों के साथ बैठक की अध्यक्षता कर सकते हैं। यह बैठक केंद्र द्वारा अगस्त 2019 में जम्मू कश्मीर के विशेष दर्जे को निरस्त करने और इसे दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजन करने की घोषणा के बाद से इस तरह की पहली कवायद होगी। 

 

पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर 
पेट्रोल-डीजल के दाम आज रिकॉडर् स्तर पर स्थिर रहे। इससे पहले शुक्रवार को कीमतों में बढ़ोतरी की गई थी। अग्रणी तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के अनुसार, दिल्ली में पेट्रोल की 96.93 रुपये और डीजल की कीमत 87.69 रुपये प्रति लीटर पर के रिकॉडर् स्तर पर अपरिवर्तित रही। दिल्ली में जून में अब तक पेट्रोल की कीमत 2.70 रुपये और डीजल की कीमत 2.54 रुपये बढ़ चुकी है। इससे पहले मई में पेट्रोल 3.83 रुपये और डीजल 4.42 रुपये महँगा हुआ था। देश के दूसरे शहरों में भी दोनों जीवाश्म ईंधनों की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ। 

 

डेल्टा स्वरूप के बढ़ने की चेतावनी 
विश्व स्वास्थ्य संगठन की मुख्य वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथ ने चेताया कि कोविड-19 का डेल्टा स्वरूप विश्व में इस वायरस के अन्य स्वरूपों की तुलना में प्रबल होता जा रहा है क्योंकि यह कहीं अधिक तेजी से संचारित होता है।  डेल्टा स्वरूप अब करीब 80 देशों में पाया जा रहा है। बी.1.617.2 डेल्टा स्वरूप का सबसे पहले भारत में अक्टूबर 2020 में पता चला था।

 

 51 साल के हुए  राहुल गांधी
आज कांग्रेस सांसद और पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी  51 साल के हो गए हैं। कोरोना महामारी के कारण पैदा हुए हालात के मद्देनजर इस साल उन्हाेंने जन्मदिन नहीं मनाने का फैसला किया है, हालांकि इस मौके पर पार्टी के कार्यकर्ता जरूरतमंद लोगों को राशन, मेडिकल किट और मास्क बांटेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News