पटाखों पर NGT के फैसले से लेकर पीएम मोदी के सौगात तक, आज इन बड़ी खबरों पर रहेगी देश की नजर

punjabkesari.in Monday, Nov 09, 2020 - 10:47 AM (IST)

नेशनल डेस्क: आज देश के लिए काफी अहम दिन है। जहां एक तरफ दिवाली में पटाखों को लेकर एनजीटी अपना फैसला सुनाएगा तो वहीं दूसरी तरफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी को सौगात देते हुए 37 परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। इसके अलावा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह DRDO मुख्यालय में एंटी सैटेलाइट मिसाइल के मॉडल का उद्घाटन करेंगे। इसी तरह की ताजी और बड़ी खबरें हम आप तक पहुंचाते रहेंगे, जिस पर देश और दुनिया की नजर रहेगी:-

 

वाराणसी में कई विकास परियोजनाओं का होगा उद्घाटन
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज उत्तर प्रदेश के वाराणसी में कृषि, पर्यटन और बुनियादी ढांचे से संबंधित विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इन परियोजनाओं की कुल अनुमानित लागत 614 करोड़ रुपये है। इनमें कृषि एवं पर्यटन के साथ बुनियादी सुविधाओं से जुड़ी अन्य परिेयोजनाएं भी शामिल हैं। प्रधानमंत्री इस कार्यक्रम के दौरान इन परियोजनाओं के लाभार्थियों के साथ बातचीत करेंगे। इस मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहेंगे। जिन परियोजनाओं का उद्घाटन किया जाना है उनमें सारनाथ लाइट एंड साउंड शो, लाल बहादुर शास्त्री अस्पताल रामनगर का उन्नयन, सीवरेज संबंधित कार्य, बुनियादी सुविधाओं के संरक्षण और गायों के संरक्षण, बहुउद्देशीय बीज भंडार गृह शामिल हैं। 

 

पटाखों को लेकर एनजीटी आज सुनाएगा फैसला
नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल आज दिल्ली-एनसीआर समेत 18 राज्यों में पटाखे बैन करने को लेकर अपना फैसला सुनाएगा। दरअसल एनजीटी ने एक याचिका पर सुनवाई करते हुए दिल्ली, यूपी, राजस्थान और हरियाणा को अगली सुनवाई के लिए नोटिस जारी किए थे। लेकिन अब इस सुनवाई में 14 और राज्य शामिल किए गए हैं जहां हवा की गुणवत्ता कमतर है। यह राज्य हैं, आंध्र प्रदेश, असम, बिहार, चंडीगढ़, छत्तीसगढ़, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, झारखंड, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, मेघालय, नागालैंड, तमिलनाडु, तेलंगाना, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल. अब 5 नवंबर को होने वाली सुनवाई में यह राज्य भी अपना पक्ष रखेंगे।

 

एंटी सैटेलाइट मिसाइल के मॉडल का होगा उद्घाटन
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज दिल्ली में रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) मुख्यालय में एंटी-सैटेलाइट मिसाइल सिस्टम के मॉडल का उद्घाटन करेंगे। इस मॉडल को राष्ट्रीय तकनीकी उन्नति के प्रतीक के रूप में देखा जाता है।  रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) 1958 में अस्तित्व में आया था। इसका गठन उस समय देश में मौजूद रक्षा संगठनों के विलय से हुआ था। 

 

उत्तराखंड का स्थापना दिवस आज
उत्तर प्रदेश से अलग होकर अस्तित्व में आए उत्तराखंड को आज बीस साल पूरे हो गए हैं। इस मौके पर राजधानी देहरादून समेत राज्यभर में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। ग्रीष्मकालीन राजधानी बनने के बाद भराड़ीसैंण (गैरसैंण) में पहली बार राज्य स्थापना दिवस पर भव्य कार्यक्रम होगा, जिसमें मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत मौजूद रहेंगे। उम्मीद जताई जा रही है कि गैरसैंण से वह राज्यवासियों को कई सौगात देंगे। पृथक उत्तराखंड की मांग को लेकर कई वर्षों तक चले आंदोलन के बाद 9 नवंबर 2000 को उत्तराखण्ड को सत्ताइसवें राज्य के रूप में भारत गणराज्य के शामिल किया गया था।

 

तेजस्वी यादव का जन्मदिन आज
बिहार विधानसभा चुनाव में महागठबंधन की ओर से मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार रहे तेजस्वी यादव आज अपना जन्मदिन मना रहे हैं।  चुनाव नतीजे तेजस्वी के जन्मदिन के एक दिन बाद आएंगे. ऐसे में अगर नतीजे एग्जिट पोल के मुताबिक ही रहे तो तेजस्वी को अपने जन्मदिन पर अब तक का सबसे बड़ा  तोहफा मिल सकता है। हालांकि तेजस्वी ने अपनी पार्टी राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के कार्यकर्ताओं से सादगी से जन्मदिन मनाने की अपील की है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News