B'day special: लालू ने 11 साल छोटी राबड़ी से की थी शादी, बेटियां वकील-डॉक्टर तो बेटा 10th पास भी नही

punjabkesari.in Sunday, Jun 11, 2017 - 03:57 PM (IST)

पटनाः राष्ट्रीय जनता दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष और पूर्व रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव आज 70 साल के हो गए। लालू के घरवालों ने रात 12 बजे केक कटवाकर उनका जन्मदिन मनाया। बचपन में चाय की दुकान पर मजदूरी करने वाले लालू की गिनती आज देश के दिग्गज नेताओं में होती है। लालू का राजनीतिक सफर काफी दिलचस्प रहा। अपनी बेबाकी और बोलेने के अंदाज के चलते उनकी अलग ही पहचान है। लालू की शादी मध्य वर्ग की राबड़ी देवी से हुई। राबड़ी लालू से 11 साल छोटी थी। वह 8वीं पास हैं। दोनों की शादी साल 1973 में हुई थी तब लालू गरीब परिवार से थे और मिट्टी के बने घर में रहते थे। शादी के दौरान लालू को ससुराल से सोना के अलावा 20 हजार रुपए नकद, पांच बीघा जमीन और दो जर्सी गाय दी थी।

PunjabKesari
पॉलिटिकल साइंस से एमए और एलएल बी है लालू
लालू पढ़ाई की अहमियत बाखूबी समझते हैं। लालू ने पॉलिटिकल साइंस से एमए और एलएल बी की है। लालू ने अपने बच्चों को भी पढ़ाई में आगे रखने की पूरी कोशिश की। लालू की 7 बेटियां और 2 बेटे हैं। लालू ने कोशिश के बावजूद उनके कुछ बच्चे पढ़ाई में रूचि नहीं ले पाए।

एक नजर लालू के बच्चों पर
-बिहार सरकार में स्वास्थ मंत्री और लालू के बेटे तेज प्रताप 12वीं पास है।
-बेटी चंदा ने पूणे के प्रसिद्ध लॉ कॉलेज से एलएलबी किया है।
-लालू के सबसे छोटे बेटे तेजस्वी यादव दिल्ली के आरके पुरम स्थित डीपीएस स्कूल से 9वीं पास हैं, उन्हें पढ़ाई सेज्यादा खेल पंसद था।
- राजलक्ष्मी ने अमेठी युनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया है। राजलक्ष्मी की शादी मुलायम सिंह के पोते तेज प्रताप सिंह से हुई है।
-रागिनी ने बीआईटी मेसरा, रांची से इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है। उन्होंने कुछ समय के लिए LIC एजेंट का काम भी किया है।
-अनुष्का यादव नोयडा स्थित अमेठी यूनिवर्सिटी से इंटीरियर डिजाइनिंग में ग्रेजुऐट है।
-हेमा झारखंड के मेशरा में स्थित बिड़ला इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से इंजीनियरिंग से ग्रेजुऐट है। हेमा का एडमिशन CM कोटा से हुआ था।
-रोहणी ने MBBS किया है। उनका एडमिशन MGM मेडिकल कॉलेज जमशेदपुर में टिस्को कोटे से हुआ था।
-मीसा भारती ने PMCH से MBBS किया है। 2000 में वह अपने बैच की टॉपर आई थी।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News